EPFO ने लोगों को दी बड़ी खुशखबरी, अब एक UAN से कर सकेंगे अपने PF अकाउंट को लिंक

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने 4.5 करोड़ अंशधारकों के लिए नई सुविधा शुरू की है। इसके तहत कर्मचारी अपने कई पुराने खातों को एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर(यूएएन) के साथ जोड़ सकेंगे। इस सुविधा के तहत ईपीएफओ के अंशधारक अपने यूएएन के साथ 10 खातों को जोड़ सकते हैं। EPFO ने लोगों को दी बड़ी खुशखबरी, अब एक UAN से कर सकेंगे अपने PF अकाउंट को लिंक#बड़ी खबर: अगले दो महीने नहीं कम होगी आपकी ईएमआई

नहीं फाइल करना पड़ेगा अलग क्लेम
वर्तमान में अंशधारकों को यूएएन या ईपीएफओ के यूएएन पोर्टल से विभिन्न खातों के लिए अलग-अलग ऑनलाइन क्लेम फाइल करना पड़ता है। इस नई सुविधा का लाभ उठाने के लिए सदस्य को अपना यूएएन को एक्टिवेट करना होगा। इस यूएएन को बैंक खाते और आधार व पैन जैसे अन्य विवरणों से जुड़ा होना आवश्यक है। 

इन अंशधारकों को नहीं मिलेगी सुविधा
जिन अंशधारकों ने अपना यूएएन एक्टिव नहीं किया है वह ईपीएफओ के ट्रांसफर क्लेम पोर्टल सुविधा से ऑनलाइन ऐसा कर सकते हैं। ईपीएफओ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ईपीएफओ ने ‘एक कर्मचारी, एक ईपीएफ अकाउंट’ के उद्देश्य से इस सुविधा को आसान बनाया है। ईपीएफओ पहले ही अपने 120 से अधिक कार्यालयों को इस संबंध में निर्देश भेज चुका है। 

होनी चाहिए अंशधारकों के पास ये अनिवार्य 
इस सुविधा को ईपीएफओ की वेबसाइट पर ‘इंपलॉइज कॉर्नर’ में जाकर हासिल किया जा सकता है। इसके लिए अंशधारक के पास एक्टिव यूएएन, मेंबर आईडी और यूएएन पोर्टल पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अनिवार्य होगा।

You May Also Like

English News