EVM हैक करने के लिए इस सप्ताह हो सकता है हैकेथॉन…

EVM को चुनौती देने वाले वीरों की ललकार पर चुनाव आयोग का हैकेथॉन यानी चैलेंज कार्यक्रम इस महीने के अंत में हो सकता है. ऐसा संभव है कि आयोग अगले हफ्ते इस ललकार कार्यक्रम की तारीख का ऐलान भी कर दे.ये भी पढ़े: सरकार ला सकती है मुस्लिम विवाह व तलाक के संबंध में नया कानून!

आयोग के उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक तारीख के साथ ही कार्यक्रम के नियम कायदे और रूप रेखा का भी खुलासा किया जाएगा. मसलन ये कार्यक्रम कितने दिन चलेगा, रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया क्या होगी. आयोग EVM और VVPAT को कहां तक हाथ लगाने की इजाजत देगा. क्या कोई औजार भी मुहैया कराए जाएंगे या फिर जबानी जमाखर्च से ही काम चलाया जाएगा. EVM को हैक या टैंपर करने के दावेदारों का कहना था

कि आयोग मशीन के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर की जानकारी के अलावा पर्याप्त समय भी दे. अब देखा जाना है कि EVM रूपी धनुष को कौन भंग करता है और यह यज्ञ कैसे संपन्न होता है. EVM के धनुष पर टैम्परिंग की डोर कौन चढ़ाता है या फिर धनुष ही कौन तोड़ता है.

यहां हम आपको बताते चलें कि बीते महीनों में पांच राज्यों के चुनाव संपन्न होने के बाद और उससे पहले से ही EVM पर सवाल उठे हैं. जहां कई विपक्षी पार्टियां इस पर हमलावर रही हैं. वहीं आम आदमी पार्टी के विधायक सौरभ भारद्वाज ने एक प्रतीकात्मक EVM को दिल्ली विधानसभा के भीतर हैक करके भी दिखा दिया. इससे चुनाव आयोग भी दबाव में हैं और सबकुछ साफ-साफ करना चाहता है.

You May Also Like

English News