Exclusive: क्या यूपी सचिवालय में खुल गया टूर एण्ड ट्रेवेल एजेंसी का दफ्तार?

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के हजरजगंज स्थित बापू भवन यानि सचिवालय वह दफ्तर है, जहां पर प्रदेश के मंत्रियों और बड़े-बड़े सरकारी अधिकारियों के दफ्तर हैं। यहां से प्रदेश की बागडोर संभाली जाती है। अब जरा सोचिए देश और विदेश घूमने वाली एक टूर कम्पनी ने अब इसी बापू भवन के अंदर अपने कार्यालय खोलने का दावा किया है। टूर कम्पनी की वेबसाइट पर रूम नम्बर 810 बापू भवन सचिवालय पता दर्शाया गया है। इस बात का पता चलने पर सचिवालय प्रशासन की तरफ से एफआईआर दर्ज की गयी है।


इंस्पेक्टर हजरतगंज राधारमण सिंह ने बताया कि शुक्रवार को सचिवालय प्रशासन विभाग के संयुक्त सचिव क्षेत्रपाल ने इस बात की शिकायत की कि टाइम्स आफ यात्रा नाम की एक टूर एण्ड ट्रेवेल कम्पनी ने अपने दफ्तर का पता रूम में 810 बापू भवन वेबसाइड पर दर्शाया है जो पूरी तरह फर्जी है। बापू भवन में कोई भी निजी व्यक्ति या निजी संस्था का कोई दफ्तर ही नहीं है।

इस भवन में सारे दफ्तर सरकारी हैं। प्रदेश के कई मंत्रियों और सीनियर आईएएस अधिकारी इस दफ्तर में बैठते हैं। ऐसे में टूर एण्ड ट्रेवेल कम्पनी का इस तरह सचिवालय को अपने दफ्तर का पता दिखा धोखाधड़ी है।

सचिवालय प्रशासन विभाग की इस शिकायत पर हजरतगंज कोतवाली में अज्ञात लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी, जालसाजी और आईटी एक्ट के तहत रिपोर्ट दर्ज की गयी है। इस बारे में इंस्पेक्टर हजरतगंज ने बताया कि रिपोर्ट दर्ज कर ली गयी है और अब इस बात की छानबीन की जा रही है कि इस टूर एण्ड ट्रेवेल कम्पनी का संचालक कौन हैं। उन्होंने बताया कि जल्द ही इस बात का पता लगा लिया जायेगा कि टूर एण्ड ट्रेवेल कम्पनी ने सचिवालय के कमरा नम्बर 810 को अपने दफ्तर कैसे और क्यों बताया।

You May Also Like

English News