Exxaro और windlas biotech समेत 4 IPO की लांचिंग, जाने कौन बेहतर

कोरोना काल के बावजूद कंपनियां अपने आईपीओ को उतारने में हिम्मत दिखा रही हैं। पिछले छमाही में एक छह से अधिक आईपीओ लॉन्च हो चुके हैं जिनका अच्छा प्रदर्शन चल रहा है। मौजूदा समय में चार  महीने में 12 कंपनियों ने आईपीओ से करीब 27 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम जुटा ली है। अब चार और आईपीओ लाइन में हैं। इनकी चर्चा हालांकि बाजार में कम थी लेकिन लॉन्च होते समय इसको लेकर बाजार काफी एक्टिव हो गया है। आइए जानते हैं कि इन चार आईपीओ में आप कौन सा आईपीओ खरीद सकते हैं जो मुनाफे की दृष्टि से बेहतर होगा। 
चार आईपीओ आज खुले
बुधवार को चार आईपीओ ने अपनी लिस्टिंग शेयर बाजार में कराई। इनमें विडलांस बायोटेक, देवयानी इंटरनेशनल, कृष्णा डायग्नोस्टिक और एक्सारो टाइल्स के आईपीओ शामिल हैं। ये सभी चार अगस्त को खुलेंगे और छह अगस्त को बंद हो जाएंगे। अभी इनके आईपीओ को खरीदने के लिए लोग बाजार में अपना लक आजमा रहे हैं। छह तारीख के बाद इसके ओपनिंग प्राइस और निवेशकों की संख्या पता चलेगी। चारों के अब तक के प्रदर्शन और प्राइस को यहां देखें।

देवयानी इंटरनेशनल : देवयानी इंटरनेशनल का आईपीओ बुधवार को खुला है। यह भारत में पिज्जा हट, केएफसी और कोस्टा कॉफी की सबसे बड़ी फ्रेंचाइजी कंपनी बताई जा रही है। कंपनी एक हजार 838 करोड़ रुपए का आईपीओ बाजार में ला रही है। इसका प्राइस बैंड 86 से 90 रुपए प्रति शेयर के बीच में तय किया गया है। अगर इश्यू की माने तो करीब 440 करोड़ रुपए के इक्विटी जारी होंगे। निवेशक 165 शेयरों के लॉट के साथ बोली लगा पाएंगे, इससे कम नहीं। यानी आपको 14850 हजार रुपए तक का निवेश करना होगा। इसमें 75 फीसद संस्थानिक खरीदार, 15 फीसद गैर संस्थानिक निवेशक और 10 फीसद रिटेल निवेशक के लिए है। कंपनी के कर्मचारी 5.50 लाख शेयर के लिए ्अरक्षित हैं।

कृष्णा डायग्नोस्टिक : कृष्णा डायग्नोस्टिक आईपीओ भी बुधवार को बाजार में आ गया है। यह आईपीओ 933-954 रुपए प्रति शेयर पर उपलब्ध होगा। कंपनी इसके जरिए 1213 करोड़ रुपए से ज्यादा जुटाना चाहती है। आइपीओ में 400 करोड़ रुपए के शेयर नए होंगे। कर्मचारियों के लिए 20 करोड़ रुपए के शेयर आरक्षित हैं। उन्हों 93 रुपए की छूट भी कंपनी प्रति शेयर देगी।

एक्सारो टाइल्स : एक्सारो टाइल्स के बारे में आपने सुना होगा। इसका आईपीओ भी बुधवार को बाजार में आया। इसके प्राइस बैंड 118-120 रुपए प्रति शेयर तय किया गया है। करीब 13424000 इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे। इसमें शेयरों का लॉट 125 का है। करीब 15000 रुपए का निवेश एक निवेशक को करना होगा।

विंडलास बायोटेक : विंडलास बायोटेक आईपीओ में कंपनी ने 448-460 रुपए के प्रति शेयर प्राइस बैंड तय किया है। यह आईपीओ भी शुक्रवार को खुलेगा। कंपनी 401 करोड़ रुपए जुटाएगी आईपीओ के जरिए। कंपनी में 165 करोड़ रुपए के फ्रेश इक्विटी जारी करेगी। निवेशक 30 शेयरों का लॉट खरीद सकते हैं।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com