Facebook और EssilorLuxottica साथ मिलकर 2021 में अपना पहला फैशनेबल स्मार्ट ग्लास करेंगी लॉन्च

दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी Facebook अगले साल यानी 2021 में खास तकनीक वाले Smart Glass लॉन्च करने वाली है। इस स्मार्ट ग्लास के लिए कंपनी ने Ray-Ban के ग्लास बनाने वाली कंपनी EssilorLuxottica के साथ साझेदारी की है। यह जानकारी कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने वर्चुअल कनेक्ट कॉन्फ्रेंस के दौरान साझा की है।

कंपनी ने कहा है कि स्मार्ट ग्लास AR की तरफ एक पहला कदम है, जो कि अब प्रायोगिक अनुसंधान प्रोटोटाइप Project Aria में शामिल हो गया है। कंपनी ने आगे कहा है कि इस ही महीने से हम Project Aria की टेस्टिंग अपने कर्मचारियों पर करेंगे, जिससे हमें इसकी खामियों का पता चलेगा। आपको बता दें कि कंपनी कई वर्षों से इन ग्लास को लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही थी।

Facebook Reality Labs के VP Andrew Bosworth का कहना है कि हमें ऐसे डिवाइस पर काम करना पसंद है, जिनके जरिए यूजर्स अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ आसानी से जुड़ सकते हैं। उन्होंने आगे कहा है कि हम EssilorLuxottica के साथ मिलकर दुनिया को पहला फैशनेबल स्मार्ट ग्लास देंगे।

Facebook के स्मार्ट ग्लास की स्पेसिफिकेशन और कीमत 

Facebook के स्मार्ट ग्लास की कीमत को लेकर किसी तरह की जानकारी नहीं मिली है। स्पेसिफिकेशन की बात करें तो कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग का कहना है कि यूजर्स को स्मार्ट ग्लास में डिस्प्ले मिलेगा। इसके इस ग्लास में कई लेटेस्ट फीचर्स दिए जाने की उम्मीद है। फिलहाल, इस स्मार्ट ग्लास के अन्य फीचर्स को लेकर कंपनी ने अभी तक खुलासा नहीं किया है।

Facebook का लाइव चैट रूम फीचर

बता दें कि कंपनी ने जुलाई में अपने यूजर्स के लिए लाइव चैट रूम फीचर लॉन्च किया था।  इस फीचर की खासियत है कि अब यूजर्स Messenger Rooms के जरिए 50 लोगों के साथ लाइव आ सकते हैं। ये फीचर ऐसे लोगों को ध्यान में रखकर पेश किया गया है जो कि लाइव के जरिए किसी का इंटरव्यू लेना चाहते हैं। इसके अलावा स्कूल या कॉलेज की क्लासेज में यह भी फीचर काफी उपयोगी साबित होगा। Facebook के लाइव चैट फीचर को फिलहाल कुछ देशों में पेश किया जाएगा। लेकिन उम्मीद है कि कंपनी जल्द ही इसे दुनियाभर के सभी देशा में उपलब्ध कराएगी। यह फीचर उन देशों में ही उपलब्ध कराया जाएगा जहां Messenger Rooms, Messenger ऐप और Messenger डेस्कटॉप ऐप पहले से उपलब्ध हैं।

कंपनी द्वारा जारी किए गए बयान में जानकारी दी गई है कि Facebook के लाइव चैट फीचर की मदद से यूजर्स डायरेक्ट Messenger Rooms में जाकर एक साथ 50 लोगों के साथ लाइव चैट का आनंद ले सकते हैं। साथ ही ग्रुप में रूम को ब्रॉडकास्ट कर सकते हैं। इसके लिए पहले आपको चैट रूम तैयार करना होगा और इस चैट रूम की मदद से आप सीधे लाइव जा सकेंगे। आप चाहें तो इसमें किसी को ऐड होने के लिए इनवाइट भी भेज सकते हैं। खास बात है कि आप उस व्यक्ति को भी इनवाइट भेज सकेंगे जिसके पास Facebook अकाउंट नहीं है।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com