Fees: अब एसी वेटिंग रूम में बच्चों का भी शुल्क लगेगा, दो स्टेशनों पर की गयी शुरुआत!

नई दिल्ली: रेलवे स्टेशनों पर एसी वेटिंग रूम में बैठ कर अपनी ट्रेन का इंतजार करने के लिए के लिए अपको पैसे चुकाने होंगे। वहीं यदि आपके साथ बच्चे हैं तो वेटिंग रूम में उन्हें ले जाने के लिए उनका भी शुल्क चुकाना होगा। रेलेव ने इस नई व्यवस्था को लागू करने की तैयारी कर ली है। दिल्ली में यह व्यवस्था नई दिल्ली व निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से शुरू हो सकती है।


रेलवे की नई व्यवस्था के तहत फस्ट एसी, सेकेंड एसी और थर्ड एसी वेटिंग रूम के लिए 12 साल से अधिक उम्र के लोगों को हर घंटे के लिए 20 रुपये चुकाने होंगे वहीं 5 से 12 वर्ष के बच्चों के लिए यात्रियों को 10 रुपये प्रति घंटा चुकाने होंगे। 5 साल से कम उम्र के बच्चे का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

किसी भी रेलवे स्टेशन पर स्लीपर श्रेणी के वेटिंग रूम में ट्रेन का इंतजार करने के लिए बच्चों या बड़ों में किसी का भी कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। व्हीं रेलकर्मियों को किसी भी श्रेणी के वेटिंग रूम में ट्रेन का इंतजार करने पर पहले घंटे के लिए कोई शुल्क नहीं चुकाना होगा। वहीं दूसरे घंटे से उन्हें भी लागू दरों के तहत शुल्क चुकाना होगा।

रेलवे की ओर से हाल ही में टेंडर जारी किया गया है इसके तहत नई दिल्ली व निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर वेटिंग रूम को मेंटेन करने व उसमें आने वाले यात्रियों से शुल्क वसूलने का काम ठेकेदार को करना होगा। इसके तहत नई दिल्लीी रेलवे स्टेशन पर 6 वेटिंग रूम हैं। इनमें से 4 प्लेटफार्म नम्बर एक पर हैं। वहीं 2 एसी वेटिंग रूम प्लेटफार्म नम्बर 16 पर बने हुए हैं। वहीं निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर 4 एसी वेटिंग रूम बने हुए हैं। ् इनमें से 3 वेटिंग रूम प्लेटफार्म नम्बर एक पर हैंण्। वहीं एक एसी वेटिंग रूम सेकेंड इंट्री है।

You May Also Like

English News