Fees: आधार कार्ड में बदलाव के लिए अब देना होगा अधिक फीस!

नई दिल्ली: विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानि यूआईडीएआई ने आधार में बदलाव से जुड़ी सेवाओं की शुल्क बढ़ा दी है। सरकार की एक अधिसूचना के बाद यूआईडीएआईने यह फैसला लिया है। 1 जनवरी से किसी तरीके का बदलाव कराने पर नया शुल्क देना होगा।


अब बॉयोमिट्रिक अपडेट के लिए 100 रुपये देने होंगे। इसके अलावा पता और फोन नंबर बदलवाने पर 50 रुपये देने होंगे। पहले इस काम के लिए केवल 30 रुपये देने पड़ते थे। इसके अलावा ई केवाईसी के लिए 30 रुपये देने होंगे। अगर आधार को ए4 साइज पेपर पर कलर प्रिंट करवाते हैं तो उपभोक्ता को 30 रुपये देने होंगे। यूआईडीएआई ने कहा कि इससे ज्यादा फीस लेना गैर कानूनी है।

इससके अलावा आधार पंजीकरण के लिए दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि भी बढ़ाई गई है। 1 जनवरी से पहले तक आधार केंद्रों पर किसी बदलाव के लिए 50 रुपये देने पड़ते थे। अब इसे बढ़ाकर 100 रुपया कर दिया गया है। पहले बॉयेमेट्रिक अपडेट करवाने के लिए आधार केंद्र को 50 देने पड़ते थे। इसे भी बढ़ाकर 100 रुपया कर दिया गया है। वर्तमान में आधार में किसी तरह का बदलाव और बनाने के लिए सभी बैंकों और डाकघरों को जिम्मेदारी मिली हुई है।

इस फैसले का लाभा बैंकों और डाकघरों को होगा। पहले ग्रामीण स्तर पर कॉमन सर्विस सेंटर का गठन किया गया था। यहां सारे काम होते थे, लेकिनए यूआईडीएआई ने इस पर रोक लगा दी थी। इस फैसले का बहुत विरोध किया जा रहा है। हाल ही में खत्म हुए शीतकालीन सत्र में आइटी संबंधी स्थायी समिति के चेयरमैन अनुराग ठाकुर ने रविशंकर प्रसाद को पत्र लिखकर सीएससी के लिए फिर से यह सेवा बहाल किए जाने की अपील की थी।

You May Also Like

English News