FIFA World Cup: बेल्जियम को 1-0 से हराकर फ्रांस तीसरी बार फाइनल में

सैमुअल उमटिटी द्वारा 51वें मिनट में दागे गए गोल की मदद से फ्रांस ने मंगलवार को फुटबॉल विश्व कप सेमीफाइनल में बेल्जियम को 1-0 से हरा दिया। फ्रांस ने इसी के साथ तीसरी बार विश्व कप फाइनल में प्रवेश किया। अब रविवार को खिताब के लिए उसका मुकाबला इंग्लैंड और क्रोएशिया के विजेता से होगा।16वें मिनट में बेल्जियम को अच्छा मौका मिला, लेकिन एडेन हेजार्ड का प्रयास मामूली अंतर से गोल से चूका। 19वें मिनट में हेजार्ड का जबर्दस्त शॉट आया, लेकिन वरान ने उसे बार के उपर से क्लियर किया। बेल्जियम ने आक्रामक रूख बनाए रखते हुए 21वें मिनट में कॉर्नर हासिल किया, लेकिन उसका लाभ नहीं मिला। 22वें मिनट में बेल्जियम के टोबी एल्डरवियरल्ड की झन्नाटेदार किक पर फ्रांसिसी गोलकीपर हुगो लॉरियस ने डाइव लगाकर शानदार बचाव किया। 28वें मिनट में फ्रांसिसी डिफेंडर सैमुअल उमटिटी ने अच्छा क्लियरेंस किया।    31वें मिनट में फ्रांस ने आक्रमण किया। ग्रीजमैन ने पवार्ड को पास दिया जिनके क्रॉस पर गिरौड का शॉट गोल पोस्ट के कुछ इंच बाहर से निकल गया। 33वें मिनट में ग्रीजमैन ने अच्छा मूव बनाया, लेकिन उनका प्रयास बार के ऊपर से निकला। 40वें मिनट में एम्बापे ने पवार्ड को पास दिया, अब उन्हें सिर्फ बेल्जियम के गोलकीपर थिबॉट कोर्टियस को चकमा देना था, लेकिन चेल्सी के इस गोलकीपर ने शानदार बचाव किया। 44वें मिनट में डेम्बेले ने पोग्बा के खिलाफ फाउल किया और फ्रांस को 25 गज की दूरी से ‍फ्रीकिक मिली लेकिन वह उसका लाभ नहीं उठा पाया।  51वें ‍मिनट में फ्रांस को कॉर्नर मिला। एंटोइन ग्रीजमैन द्वारा लिए गए कॉर्नर पर सैमुअल उमटिटी ने लंबी जंप लगाकर फेलिनी को पछाड़ते हुए हैडर के जरिए शानदार गोल दागते हुए फ्रांस को 1-0 की बढ़त दिलाई। 71वें मिनट में बेल्जियम को मौका मिला, लेकिन पॉल पोग्बा ने चतुराईपूर्वक क्लियर किया। 82वें मिनट में बेल्जियम के विटसेल ने गोल करने का शानदार प्रयास किया, लेकिन फ्रांसिसी गोलकीपर लॉरिस ने जबर्दस्त बचाव किया। बेल्जियम ने बराबरी हासिल करने के भरसक प्रयास किए, लेकिन फ्रांसिसी गोलकीपर लॉरिस उनके लिए बड़ी बाधा बने रहे। फ्रांस ने यह मुकाबला 1-0 से जीतकर फाइनल में जगह बनाई।  नंबर गेम :  -1986 में आखिरी बार दोनों टीमें विश्व कप में भिड़ी थीं जहां तीसरे स्थान के मुकाबले में फ्रांस ने बेल्जियम को 4-2 से हराया था।  -1986 के बाद पहली बार बेल्जियम की टीम विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची। तब उसे अर्जेंटीना ने हराया था।  -09 खिलाड़ियों ने बेल्जियम की ओर से मौजूदा विश्व कप में गोल दागे हैं।

फ्रांस ने पिछली बार 2006 विश्व कप के फाइनल में प्रवेश किया था, जहां उसे इटली के हाथों पेनल्टी शूटआउट में हार का सामना करना पड़ा था। फ्रांस इससे पहले 1998 में फाइनल में पहुंचा था, जहां उसने ब्राजील को हराकर खिताब अपने नाम किया था।

फ्रांस के किलियन एम्बापे ने पहले ही मिनट में शानदार आक्रमण किया, लेकिन वे ग्रीजमैन को सही पास नहीं दे पाए, अन्यथा मैच की धमाकेदार शुरुआत हो जाती। इसके बाद बेल्जियम के खिलाड़‍ियों ने गेंद पर लंबे समय तक पजेशन बनाए रखा। सातवें मिनट में सेट पीस के जरिए बेल्जियम ने अच्छा मूव बनाया और उसे कॉर्नर मिला। लेकिन शेडली इसे सभी खिलाड़‍ियों के उपर से मार बैठे। 13वें मिनट में फ्रांस ने काउंटर अटैक किया, पोग्बा के थ्रूपास पर एम्बापे पहुंच नहीं पाए और बेल्जियम के गोलकीपर ने आगे बढ़कर गेंद कलेक्ट कर ली।

16वें मिनट में बेल्जियम को अच्छा मौका मिला, लेकिन एडेन हेजार्ड का प्रयास मामूली अंतर से गोल से चूका। 19वें मिनट में हेजार्ड का जबर्दस्त शॉट आया, लेकिन वरान ने उसे बार के उपर से क्लियर किया। बेल्जियम ने आक्रामक रूख बनाए रखते हुए 21वें मिनट में कॉर्नर हासिल किया, लेकिन उसका लाभ नहीं मिला। 22वें मिनट में बेल्जियम के टोबी एल्डरवियरल्ड की झन्नाटेदार किक पर फ्रांसिसी गोलकीपर हुगो लॉरियस ने डाइव लगाकर शानदार बचाव किया। 28वें मिनट में फ्रांसिसी डिफेंडर सैमुअल उमटिटी ने अच्छा क्लियरेंस किया।

31वें मिनट में फ्रांस ने आक्रमण किया। ग्रीजमैन ने पवार्ड को पास दिया जिनके क्रॉस पर गिरौड का शॉट गोल पोस्ट के कुछ इंच बाहर से निकल गया। 33वें मिनट में ग्रीजमैन ने अच्छा मूव बनाया, लेकिन उनका प्रयास बार के ऊपर से निकला। 40वें मिनट में एम्बापे ने पवार्ड को पास दिया, अब उन्हें सिर्फ बेल्जियम के गोलकीपर थिबॉट कोर्टियस को चकमा देना था, लेकिन चेल्सी के इस गोलकीपर ने शानदार बचाव किया। 44वें मिनट में डेम्बेले ने पोग्बा के खिलाफ फाउल किया और फ्रांस को 25 गज की दूरी से ‍फ्रीकिक मिली लेकिन वह उसका लाभ नहीं उठा पाया।

51वें ‍मिनट में फ्रांस को कॉर्नर मिला। एंटोइन ग्रीजमैन द्वारा लिए गए कॉर्नर पर सैमुअल उमटिटी ने लंबी जंप लगाकर फेलिनी को पछाड़ते हुए हैडर के जरिए शानदार गोल दागते हुए फ्रांस को 1-0 की बढ़त दिलाई। 71वें मिनट में बेल्जियम को मौका मिला, लेकिन पॉल पोग्बा ने चतुराईपूर्वक क्लियर किया। 82वें मिनट में बेल्जियम के विटसेल ने गोल करने का शानदार प्रयास किया, लेकिन फ्रांसिसी गोलकीपर लॉरिस ने जबर्दस्त बचाव किया। बेल्जियम ने बराबरी हासिल करने के भरसक प्रयास किए, लेकिन फ्रांसिसी गोलकीपर लॉरिस उनके लिए बड़ी बाधा बने रहे। फ्रांस ने यह मुकाबला 1-0 से जीतकर फाइनल में जगह बनाई।

नंबर गेम :

-1986 में आखिरी बार दोनों टीमें विश्व कप में भिड़ी थीं जहां तीसरे स्थान के मुकाबले में फ्रांस ने बेल्जियम को 4-2 से हराया था।

-1986 के बाद पहली बार बेल्जियम की टीम विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची। तब उसे अर्जेंटीना ने हराया था।

-09 खिलाड़ियों ने बेल्जियम की ओर से मौजूदा विश्व कप में गोल दागे हैं।

 

You May Also Like

English News