Film Review: लव-स्टोरी नहीं लाइफ की स्टोरी है ‘मेरी प्यारी बिंदु’

फिल्म का नाम: मेरी प्यारी बिंदू
डायरेक्टर: अक्षय रॉय
स्टार कास्ट: परिणीति चोपड़ा, आयुष्मान खुराना, अपराजिता ऑडी, रजतभा दत्ता
अवधि: 1 घंटा 59 मिनट
सर्टिफिकेट: U/A
रेटिंग: 3.5 स्टारये भी पढ़े: ‘बाहुबली’ स्टार प्रभास ने अपनी फिल्म के डायरेक्टर को हड़काया

डायरेक्टर के तौर पर अक्षय रॉय की यह पहली फिल्म है. फिल्म में लीड कपल आयुष्मान खुराना और परिणीति चोपड़ा हैं जिनकी पिछली फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास बिजनेस नहीं कर पाई थीं. ये फिल्म डायरेक्शन से लेकर एक्टर्स तक सभी के लिए खास है. आइए जानें, फिल्म कैसी बनी है और क्या है इस फिल्म में देखने लायक…

कहानी
यह कहानी उपन्यासकार अभिमन्यु रॉय (आयुष्मान खुराना) की है जो मुंम्बई में रहता है लेकिन घरवालों के सरप्राइज की वजह से कोलकाता जाता है. वहां उसे अपने बचपन की याद आने लगती है जब पहली बार उसने पड़ोस की बिंदु (परिणिती चोपड़ा) से मुलाकात की थी. स्टोरी फ्लैशबैक में जाकर 80 और 90 के दशक की यादों को ताजा कर देती है. बचपन, स्कूल और कॉलेज के बाद कुछ ऐसा होता है जिसकी वजह से बिंदु अपना घर छोड़कर भाग जाती है और अभिमन्यु अकेला हो जाता है. एक तरफ जहां अभिमन्यु पढ़ाई के लिये साउथ चला जाता है वहीं बिंदु भी आस्ट्रेलिया-पेरिस होते हुए गोवा पहुंचती है जहां उसे अभिमन्यु मिलता है. कहानी फिर से फ्लैशबैक और प्रेजेंट डे में आगे बढ़ती जाती है. बिंदु को सिंगर बनना है और अभिमन्यु को राइटर, आख़िरकार कहानी को क्या अंजाम मिलता है ये तो फिल्म देखकर ही पता चलेगा.

क्यों देख सकते हैं फिल्म

– फिल्म की कहानी में आपको नब्बे के दशक की फीलिंग के साथ-साथ हंसी मजाक और इमोशनल पल भी आते हैं.
– कई सारे मोमेंट्स हैं जो आपको बांधे रखते हैं जैसे बॉयफ्रेंड-गर्लफ्रेंड, मां-बाप और बच्चों का ट्रैक, कॉलेज और रूम मेट्स की कहानी आदि.
– फिल्म में गानों को बड़े ही अच्छे ढंग से पिरोया गया है. हारेया, ये जवानी जैसे गाने स्क्रीन पर और भी अच्छे लगते हैं. वहीं बैकग्राउंड में म्यूज़िक के साथ-साथ हिंदी और बंगाली लिरिक्स को बखूबी सजाया गया है. फिल्म में किशोर कुमार, रफ़ी साहब, लता मंगेश्कर, आर डी बर्मन के गानों को भी बेहतरीन तरीके से फिल्म का हिस्सा बनाया गया है.
– परिणिती चोपड़ा और आयुष्मान खुराना ने बहुत अच्छी और नेचुरल एक्टिंग की है जो फोर्स्ड नहीं लगती है. वहीं बाकी सह कलाकारों की कास्टिंग भी बेहतरीन है.
– फिल्म में बैंगन की रेसिपी, बिग बॉस एलिमिनेशन, टीवी का एंटेना, आडियो कैसेट, टेलीफोन की मिस्ड कॉल जैसे कई दिलचस्प पल आते हैं.
– लोकेशंस, सिनेमेटोग्राफी, कैमेरा वर्क बहुत बढ़िया है. फिल्म की लिखावट और वन लाईनर्स बेहतरीन हैं.

कमजोर कड़ियां

फिल्म में फ़्लैशबैक की कहानी और प्रेजेंट स्टोरी कई बार सीन्स को मिक्स कर देती है. इसे थोड़ा ईजी बनाया जा सकता है.
– फिल्म में कहानी कई जगहों पर ट्रैवल करती है जो शायद स्ट्रीमलाईन की जाती तो आसानी से सबको समझ आ सकती थी.
– प्यार, इगेजमेंट और शादी जैसे शब्दों को कई बार फिल्म में प्रयोग में लाया गया है जिसकी वजह से एक दर्शक के नाते यही सवाल ज़हन में आता है कि ‘कर लो शादी और खत्म करो यार’. क्लाइमैक्स काफी खींचा-खींचा है जिसे क्रिस्प किया जा सकता था.

बॉक्स ऑफिस
फिल्म की लागत 22 करोड़ बताई जा रही है जिसमें प्रोडक्शन कॉंस्ट 15 करोड़ और प्रमोशन और प्रचार का खर्च 7 करोड़ है. फिल्म के डिजीटल और सैटेलाइट राइट्स पहले ही बिक चुके हैं. फिल्म को भारत में लगभग 750 स्क्रिंस और विदेश में 325 स्क्रीन्स में रिलीज की जाने वाली है.

ये भी पढ़े: अब एक बार फिर से इस मूवी में नजर आएंगी आमिर संग कटरीना

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com