गृहणियों के लिए फायदे का सौदा बचत का इस्तेमाल, कहाँ पहुँच सकती हैं आप

#finance, #banking, #housewives

गृहणियों के लिए फायदे का सौदा है बचत का इस्तेमाल, कहाँ से कहाँ पहुँच सकती हैं आप #tosnews

रसोईघर में रखे आटे के कनस्तर से लेकर चावल और मसालों के डिब्बों में सेविंग अकाउंट चला रहीं हमारे घरों की महिलाओं के लिए बैंकों की समझ अब काफी आसान हो गई है। चाहे बजत खाता हो या फिर आरडी या फिर फिक्सड डिपाजिट। सभी में महिलाएं काफी रोचकता लेकर पैसे जमा करती हैं। उनके लिए यह खाते चलाना भी किसी बहीखाते को तैयार करने से कम नहीं है। इस मामले में अगर महिलाओं को अच्छा वित्तीय प्लानिंग करने वाला कहा जाए तो बुरा नहीं है। लेकिन इसमें भी कुछ ऐसी योजनाएं हैं जिसमें महिलाएं ध्यान दें तो लगाकर फायदे का सौदा कर सकती हैं। ऐसी ही बचत से जुड़ी कुछ चीजों पर बात करते हैं।

फालतू भुगतान रोकें #tosnews
महिलाओं को अपने माहवार खर्च का पूरा लेखाजोखा रखना चाहिए ताकि हर महीने उसको जोड़ा जा सके। किसी भी खर्च से पहले उसका पूरा हिसाब कितान अच्छे से समझ लें। महीने में होने वाले फालतू के भुगतान रोकें जैसे लेट फीस या पैनल्टी। इससे काफी हद तक बजट गड़बड़ा जाता है। स्कूल की फीस, बिजली और टेलीफोन का बिल, क्रेडिट कार्ड और लोन की किस्त इन सभी को समय पर जमा कर दें ताकि अतिरिक्त चार्ज न लगे। कोशिश करें कि घर के खर्च के लिए जो जेब खर्च मिल रहा है उसका 25 से 30 फीसद जरूर बचाएं।

शाापिंग में भी बचत #tosnews
शापिंग में भी आप बचत कर सकती हैं। यह सुनने में काफी अटपटा लगेगा क्योंकि शाापिंग में तो पैसे खर्च होते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। कुछ जरूरी बातों को अपनाकर बचत कर सकते हैं। जैसे जरूरत न हो तो शॉपिंग से बचें। जो जरूरत का सामान हो उसे ही खरीदना चाहिएि। बाजार जाने से पहले सामान की पूरी सूची तैयार कर लें। आॅफर के चक्कर में आकर अपना बजट न खराब करें, कभी कभी वह सामान प्रयोग में बी नहीं आता। सेल या फेस्टिवल सीजन में खरीददारी करके भी बचत कर सकते हैं। लेकिन तब तक कोई और समय में शापिंग करके खर्च न बढ़ाएं।

बचत से निवेश की बारी #tosnews
बजत करके आप निवेश कर सकती हैं। इसके लिए अच्छे से प्लानिंग करें या फिर पढ़कर जानकारी लें। बैंक और पोस्ट आफिस की बचत योजनाओं के बारे में जाने। एसआइपी और म्युचुअल फंड के बारे में जानकर उसमे भी निवेश करें। एफडी और आरडी करती हैं तो ठीक, वरना इसे शुरू करें। सिर्फ बचत खाते के भरोसे न रहें। आरडी में उससे ज्यादा पैसा मिलेगा। बचत को शेयर मार्केट या म्यूचुअल फंड्स में भी निवेश कर सकते हैं। ज्यादा मुनाफा जोखिम के बिना लेना चाहते हैं तो एफडी कर सकते हैं। ऐसा प्लान लें जिसमें हर महीने ब्याज मिले। बैंक अकाउंट या फिर भी डीमैट खाते के होल्डर बन सकते हैं।

पोस्ट आफिस में भी खास योजना #Tosnews
पोस्ट आॅफिस की एक खास योजना मदद करने को तैयार है। पति-पत्नी के लिए यह योजना को दोगुना फायदेमंद साबित हो सकती है। पोस्ट आॅफिस की मंथली इनकम स्कीम आपको हर महीने कमाई का मौका देती है। इसमें संयुक्त खाता भी खोल सकते हैं जिससे लाभ दोगुना होगा। इससे जुड़कर पति पत्नी 68400 रुपये सालाना कमा सकते हैं। मंथली इनकम योजना में 1000 से खाता खुलवा सकते हैं। एकल खाते में 4.5 लाख और संयुक्त खाते में अधिकतम निवेश 9 लाख रुपये कर सकते हैं। जिसमें आपको ब्याज मिलता है।

पंजाब नेशनल बैंक PNB का विशेष ध्यान #tosnews
सार्वजनिक क्षेत्र के बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक PNB ने देश की महिलाओं के लिए विशेष स्कीम शुरू की है। पावर सेविंग्स अकाउंट power saving account नाम की इस स्कीम से महिलाएं आत्मनिर्भर बनेंगी। इसमें महिलाएं खाता खुलवा कर कई सुविधाओं का लाभ ले सकती हैं। इसमें संयुक्त खाते की भी सुविधा है लेकिन खाता में पहला नाम महिला का ही होना चाहिए। PNB पावर सेविंग्स गांव और शहर में अलग-अलग रुपए से खुलते हैं। गांव में 500, अर्ध शहरी क्षेत्र में एक हजार रुपए और शहरी क्षेत्रों में दो हजार रुपए से खाता खुलेगा। खाता खुलने पर चेकबुक की सुविधा और प्लेटिनम डेबिट कार्ड फ्री मिलता है। फ्री रटर अलर्ट की सुविधा मिलती है। साथ ही 5. 5 लाख रुपए तक फ्री एक्सीडेंटल डेथ इंश्योरेंस कवर मिलता है। प्रति दिन आप 50 हजार रुपए तक की कैश निकासी कर सकते हैं। महिलाएं इस योजना के माध्यम से अपना व्यापार भी शुरू कर सकती हैं। यह योजना काफी मदद करेगी।

—-GB Singh

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com