First Airport: आज पीएम मोदी सिक्किम के लोगों को देंगे बड़ा तोहफा!

सिक्किम: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को सिक्किम के लोगों को बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं। पीएम मोदी पाकयोंग में बने सिक्किम के पहले हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। साल 2009 में इस ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे की आधारशिला रखे जाने के करीब नौ साल बाद सिक्किम का यह सपना पूरा होगा। यह हवाई अड्डा गंगटोक से करीब 33 किलोमीटर दूर है।


अधिकारियों ने बताया कि मोदी हवाई अड्डे का उद्घाटन करने के बाद पाकयोंग में सेंट जेवियर्स स्कूल में लोगों को संबोधित भी करेंगे। प्रधानमंत्री बागडोगरा से एमआई.8 हेलीकॉप्टर से रविवार की शाम यहां पहुंचे और सेना के लिबिंग हेलीपैड पर राज्यपाल गंगा प्रसादए मुख्यमंत्री पवन चामलिंग और अन्य ने उनकी अगवानी की। सेना ने उन्हें सलामी गारद पेश किया।

सेना के हेलीपैड से प्रधानमंत्री का काफिला करीब पांच किलोमीटर का सफर तय करके राजभवन पहुंचा जहां मोदी ने रात्रिविश्राम किया। पाकयोंग ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा 4500 फीट की ऊंचाई पर बनाया गया है। गंगटोक से करीब 30 किलोमीटर दूर स्थित यह राज्य का पहला हवाई अड्डा होगा। 400 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला यह हवाई अड्डा 2017 में बना था। इसके ट्रायल का काम समाप्त हो चुका है।

उम्मीद है कि अक्टूबर के दूसरे सप्ताह से यहां विमानों का व्यावसायिक संचालन शुरू हो जाएगा। सिक्किम पर्यटकों की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है। अभी तक फ्लाइट सेवा न होने से लोगों को आने में काफी दिक्कत होती थी।

इससे पहले फ्लाइट से सिक्किम आने वालों को पश्चिम बंगाल के बागडोगरा हवाई अड्डे पर उतरना होता था जो यहां से करीब 128 किलोमीटर दूर है। लोगों का मानना है कि अब यहां पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा। पाक्योंग एयरपोर्ट सिक्किम की राजधानी गंगटोक से 33 किमी दूर है।

इसे पाक्योंग गांव से 2 किमी ऊपर पहाड़ी पर बनाया गया है। इसका निर्माण भारतीय एयरपोर्ट अथॉरिटी ने किया है। यह भारत.चीन सीमा से 60 किमी दूर है। वायुसेना यहां हर तरह के एयरक्राफ्ट उतार सकेगी। अभी सिक्किम का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट 124 किमी दूर पश्चिम बंगाल के बागडोगरा में है।

You May Also Like

English News