Food: खाने की इन सात चीजों को कृपा दोबारा गर्म न करें, सेहत को हो सकता है नुकसान!

लखनऊ: अक्सर लोग बचा हुआ खाना फ्रिज में रखने के बाद दोबारा से गर्म कर खा लेते हैं। वैसे यह तो सबको पता है कि बार-बार खाना गर्म करने से उसके पौष्ठिïक तत्व खत्म हो जाते हैं। पर आज हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं कि जो शायद अपने पहले से नहीं जानते होंगे। कुछ खाने की ऐसी चीजों होती है जिनको अगर दोबारा गर्भ किया तो वह लगभत जहरीली हो जाती है और खाने में सेहत के लिए काफी हानिकार हो सकती है।
चालिए हम आपको उन 7 चीजों के बारे में बताते हैं।

मशरूम
वैसे तो मशरूम को पकाने के तुरंत बाद खा लेना चाहिए। मशरूम को काटने भर से ही उसमें मौजूद प्रोटीन तत्व कम होने लगते हैं। लेकिन इसे एक बार पकाने के बाद फिर से गर्म करके बिलकुल नहीं खाना चाहिए। मशरूम को दोबारा गर्म करके खाने से यह आपके पेट को खराब कर सकता है।

अंडे
यह तो हम सब जानते हैं कि अंडा एक सुपर फूड है। लेकिन उबले अंडे, आमलेट, एग करी या अंडे की भुजिया को दोबारा गर्म करने से वो जहरीली हो जाती हैं। दोबारा गर्म किया हुआ अंडा खाने से आपका डाइजेशन खराब हो जाता है।

आलू
आलू भारतीय खाने में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाली सब्जी है। अगर आलू उबालने के बाद उसे रूम टेंपरेचर पर ठंडा होने के लिए छोड़ दिया जाए तो गरमाहट से उसमें बॉटुलिज्म नाम का एक रेयर बैक्टीरिया उत्पन्न हो जाता है। ठंडा होने के बाद माइक्रोवेव में गर्म करने से भी बॉटुलिज्म जिंदा रहता है। ऐसे में जरूरी है कि उबालने के बाद इसे ठंडा होने के लिए सीधे फ्रीजर में डाल दें।

चिकन
अगर रेफ्रिजरेट किए हुए चिकन को दोबार गर्म किया जाए तो उसमें मौजूद प्रोटीन कम्पोजिशन पूरी तरह से बदल जाते हैं। दोबारा गर्म किया हुआ चिकन खाने से डाइजेशन खराब हो जाता है। अगर आपको गर्म चिकन ही पसंद है तो इस बात का ध्यान रखें कि चिकन अच्छी तरह पका हो।

चावल
चावल पकाने के बाद किस तरह स्टोर किया गया है यह बहुत महत्वपूर्ण है। दरअसल कच्चे चावलों में जीवाणु होते हैं और पकने के बाद भी यह जिंदा रहते हैं। अगर चावल पकाने के बाद उन्हें रूम टेम्परेचर पर छोड़ दिया जाए तो ये जीवाणु बैक्टीरिया में बदल जाते हैं। ऐसे चावलों को खाने से उल्टी और दस्त का खतरा बढ़ जाता है।

पालक व अन्य पत्तेदार सब्जियां
पालक और दूसरी पत्तेदार सब्जियों में काफी मात्रा में नाइट्रेट पाया जाता है। दोबारा गर्म करने से नाइट्रेट जहर में तब्दील हो जाता है।

चुकंदर
चुकंदर में भी भरपूर मात्रा में नाइट्रेट पाया जाता है। यही वजह है कि चुकंदर को दोबारा गर्म करके खाने से आपके पेट में दर्द हो सकता है।

 

You May Also Like

English News