पोस्ट आफिस की एनएससी योजना, जानिए कितना देगी फायदा

      पोस्ट आफिस में कई तरह की योजनाएं हैं जो काफी अच्छी है। इसमें निवेश करने से आपको फायदा जरूर मिलेगा। पोस्ट आफिस में निवेश करना लोगों को इसलिए पसंद आता है क्योंकि उसमें निवेश सुरक्षित माना जाता है। साथ ही रिटर्न की गारंटी भी मिलती है। हमारे देश में कई बड़े ओहदे पर लोग पोस्ट आफिस की योजनाओं में निवेश करते हैं। पोस्ट आफिस में एनएससी यानी नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में निवेश करते हैं तो यह फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं।
क्या है यह एनएससी
एनएससी में निवेश करना अच्छा है। अगर आपको जोखिम से दूर रहना है तो आपको पोस्ट आफिस म ें निवेश कर सकते हैं। यह सुरक्षित है और साथ में अच्छा रिटर्न भी मिलेगा। नेशानल सेविंग सर्टिफिकेट में पांच साल का न्यूनतम लाक इन पीरियड है जो आपको पांच साल बाद ही पैसे निकालने का मौका देगा। इस योजना में तीन तरीके से निवेश किया जाता है।

कैसे करें निवेश
एनएससी में तीन तरह के निवेश कर सकते हैं। इसमें सिंगल टाइप, ज्वाइंट ए टाइप और जवाइंट बी टाइप है। सिंगल टाइप में आप या तो खुद ही निवेश कर सकते हैं या फिर किसी भी नाबालिग के नाम पर भी निवेश करवा सकते हैं। दूसरे टाइप में आपको दो लोग मिलकर एक सर्टिफिकेट ले सकते हैं और उसमें मिलकर निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा निवेश करने वाले दो लोग होते हैं लेकिन उसमें सिर्फ एक ही निवेशक को पैसा मिलता है मैच्योरिटी का। पोस्ट आफिस में इस योजना के लिए 6.8 फीसद का ब्याज दर है। योजना में आप कम से कम 1000 रुपए तक का निवेश कर सकते हैं और इससे भी अधिक। अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। इसमें निवेश करने पर आपको आयकर से भी छूट मिलती है। यह हर साल डेढ़ लाख रुपए तक का छूट देगा। टैक्स के मुताबिक आय होती है तो कुल आय से यह काट ली जाएगी।

GB Singh
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com