एलआईसी का आईपीओ पाने के लिए कर लें यह काम, मिलेगा फायदा

भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी का आईपीओ आने वाला है। लोग काफी उम्मीद के साथ तैयार हैं कि उनको आईपीओ आने से फायदा होगा। सबसे ज्यादा आशा एलआईसी के पॉलिसी होल्डर ने लगा के रखा है। उनके लिए आईपीओ में दस फीसद हिस्सा आरक्षित करके रखा गया है। ऐसे में उन्हें आईपीओ कैसे मिले इसके लिए उन्हें कुछ दस्तावेज भी रखने बहुत जरूरी है। दस्तावेज जमा करने का अंतिम समय भी खत्म होने वाला है। ऐसे में अगर आप दस्तावेज नहीं जमा कर पाते हैं तो आपको आईपीओ नहीं मिल पाएगा।

क्या जमा करना होगा दस्तावेज
एलआईसी के आईपीओ का सबसे ज्यादा इंतजार खुदरा निवेशक कर रहे हैं। पिछले कुछ महीनों में अभी तक जितने भी आईपीओ आए हैं उसमें कई तो काफी नुकसान वाले साबित हुए हैं। ऐसे में उनको एलआईसी के आईपीओ से उम्मीद है। सेबी में दस्तावेज सरकार ने जमा कर दिए हैं। यह 10 मार्च को खुल सकता है। इसके लिए आपको पैन कार्ड को लिंक करना बहुत जरूरी है। अगर आपकी एलआईसी पॉलिसी है और उसमें पैन कार्ड से लिंक है तो अच्छा है। इसके अलावा डीमैट खाता भी जरूरी है। 28 फरवरी को आखिरी तिथि है दस्तावेज जमा करने की।

कैसे करें पैन कार्ड को अपडेट
एलआईसी की वेबसाइट में जाकर पहले आॅनलाइन पैन रजिस्ट्रेशन को खोलें और वहां प्रोसीड के पेज पर जाएं। नए पेज पर ईमेल और मोबाइल नंबर और पॉलिसी नंबर डालें। अगर आप कैप्चा कोड डालते हैं तो आपको ओटीपी आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आएगा। आप ओटीपी को डालकर जैसे ही सबमिट करते हैं तो आपको पंजीकरण को संदेश मिल जाएगा। फिर इसमें आप अपने जन्म की तिथि डालकर पॉलिसी पैन नंबर को डालकर जांच सकते हैं। इसमें कंपनी के कर्मचारियों के लिए पांच फीसद और पॉलिसी धारकों के लिए 10 फीसद हिस्सा आरक्षित करके रखा गया है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com