Forecast: मौसम ने ली करवट, बारिश और आंधी की संभावना!

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बुधवार की सुबह तेज आंधी और बारिश लेकर से एक बार फिर मौसम सुहाना हो गया। वहीं चारों ओर छाई काली घटा देखकर किसानों के अरमानों पर पानी फिर गया। कानपुर में सैकड़ों बीघा खड़ी फसल आंधी व बारिश से बर्बाद हो गई।


मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटे में तेज हवा के साथ बारिश अभी और हो सकती है। अप्रैल के पहले दिन की चक्रवाती हवाओं से यह स्थिति पैदा हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवाती हवाओं की वजह से दिन और रात के तापमान में भी कमी आ गई है। मंगलवार को अधिकतम तापमान एक डिग्री और न्यूयनतम तापमान तीन डिग्री नीचे चला गया है।

इसका असर प्रदेश के कई क्षेत्रों में अगले दो दिनों तक देखने को मिल सकता है। अगले दो दिनों तक उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आंधी और बारिश की संभावना है। उत्तर पश्चिम और जम्मू-कश्मीर के ऊपर बना पश्चिमी विक्षोभ तेजी से यूपी की तरफ बढ़ रहा है।

कानपुर के मौसम विभाग के अनुसार इसका असर हिमाचल और उत्तराखंड में भी देखने को मिलेगा। रविवार को भी पश्चिमी हवाओं का असर बना रहा जिससे तापमान स्थिर रहा।

हवा में नमी की मात्रा में 13 प्रतिशत की कमी आई। मौसम विभाग के अनुसार 10 और 11 अप्रैल को बारिश के लिहाज से काफी संवेदनशील माना जा रहा है। चक्रवाती हवाओं के इस असर को मौसम विज्ञानी प्री मानसूनी बारिश बता रहे हैं। पिछले वर्ष अप्रैल में 9 तारीख तक अधिकतम तापमान 40 के पार चला गया था। इस बार पारा अभी तक सिर्फ एक दिन 38 डिग्री सेल्सियस तक गया। उसके बाद से सामान्य पर है।

You May Also Like

English News