Frog Marraige: मानसून के लिए वाराणसी में करायी गयी अनूठी शादी, जानिए आपभी!

वाराणसी: यूपी में चिलचिलाती हुई गर्मी ने अब लोगों को जीना हराम कर दिया है। कड़क धूप और उमस भरी गर्मी से राहत पाने के लिए लोग अब मानसून का बेसबरी से इतिजार कर रहे हैं। वहीं अभी मानसून के आने में कुछ और दिन लग सकते हैं। ऐसे में इंद्रदेव को खुश करने के लिए यूपी के वाराणसी जनपद में एक अनूठी शादी की गयी।


इंद्रदेव को खुश करने के लिए वाराणसी में दो मेंढकों की शादी कराई गईण् इस दौरान लोग बैंड.बाजे की धुन पर जमकर थिरकेण् शादी के दौरान जयमाल की रस्म भी निभाई गई और दोनों मेंढकों को जयमाल पहनाया गयाण् कार्यक्रम को देखकर किसी को यकीन नहीं हो रहा था कि सब कुछ दो मेंढकों की शादी के लिए हो रहा हैए जिसका मकसद इंद्रदेव को खुश करना है।

इस कार्यक्रम को लेकर आयोजकों का कहना है कि वाराणसी में पुरानी मान्यता और परंपरा है कि भगवान इंद्रदेव को खुश करने के लिए मेंढकों की शादी कराई जाती हैण् यह यहां का रिवाज है। इस शादी में लोग शामिल होकर खुद को भाग्यशाली मानते हैं।

इसलिए मॉनसून के इंतजार में मेंढकों की शादी की पुरानी परंपरा है। ऐसा नहीं है कि भगवान इंद्र को खुश करने के लिए वाराणसी में ही ऐसा किया जाता है। देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश के इंतजार में ऐसी शादी कराई जाती है।

शनिवार को मध्य प्रदेश के छतरपुर में अच्छी बारिश के लिए मेंढक-मेंढकी की शादी कराई गई। शादी के दौरान सभी रस्मों को पूरा किया गया। शादी के कार्यक्रम में प्रदेश की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री ललिता यादव भी शामिल हुईं थी।

You May Also Like

English News