GDP में हुई गिरावट से उबरा शेयर बाजार, निफ्टी का रिकॉर्ड, सेंसेक्स 31,249 पर

बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को तेजी के साथ खुला. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर निफ्टी ने भी दिन के कारोबार की शुरुआत नए रिकॉर्ड को छूकर की. शुक्रवार सुबह बाजार खुलते ही सेंसेक्स ने लगभग 160 अंकों की बढ़त लेते हुए 31,303 के स्तर को छू लिया. वहीं निफ्टी ने भी 40 अंकों की उछाल के साथ 9,656 के रिकॉर्ड स्तर को पार कर लिया. GDP में हुई गिरावट से उबरा शेयर बाजार, निफ्टी का रिकॉर्ड, सेंसेक्स 31,249 परभारत-रूस एक साथ बनाएंगे एयरक्राफ्ट-ऑटोमोबाइल, 19 प्रोजेक्ट के लिए हुआ करार

इससे पहले गुरुवार को जीडीपी और पीएमआई आंकड़ों के दबाव में बाजार सीमित दायरे में उतार-चढ़ाव के बीच मामूली नुकसान के साथ 31,137.59 अंक पर बंद हुआ था. आर्थिक वृद्धि दर में गिरावट के आंकड़ों से निवेशकों ने सतर्कता का रुख अपनाया. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 8.21 अंक या 0.03 प्रतिशत के नुकसान से 31,137.59 अंक पर बंद हुआ था.

मार्केट ब्रोकरों ने कहा कि निराशाजनक वृहद आर्थिक आंकड़ों से बाजार की धारणा प्रभावित हुई. वित्त वर्ष 2016-17 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर घटकर 7.1 प्रतिशत पर आ गई है. इससे भारत ने सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था का तमगा गंवा दिया है. बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में जीडीपी की वृद्धि दर सिर्फ 6.1 प्रतिशत रही है.

आठ प्रमुख क्षेत्रों की वृद्धि दर अप्रैल में घटकर 2.5 प्रतिशत पर आ गई है. वहीं मई महीने का विनिर्माण पीएमआई तीन महीने के निचले स्तर पर आ गया है. जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के अनुसंधान प्रमुख विनोद नायर ने कहा, चौथी तिमाही की 6.1 प्रतिशत की वृद्धि दर और अप्रैल में आठ प्रमुख क्षेत्रों की वृद्धि घटकर 2.5 प्रतिशत पर आने से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई.

अन्य एशियाई बाजारों में भी तेजी
मजबूत वैश्विक संकेतों के बीच एशियाई बाजारों में भी तेजी के साथ कारोबार की शुरुआत हुई है. एसजीएक्स निफ्टी 0.4 फीसदी ऊपर तो निक्केई 1.3 फीसदी की जोरदार बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है. लेकिन बढ़त के इस रुझान से अलग प्रमुख शंघाई कम्पोजिट गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है. जापान का निक्केई 1.3 फीसदी की बढ़त के साथ 20140 के स्तर पर कारोबार कर रहा था. वहीं स्ट्रेट्स टाइम्स 0.1 फीसदी की तैजी के साथ 3240 के स्तर के नजदीक कारोबार कर रहा है. हैंगसेंग 0.2 फीसदी की तेजी के साथ 25875 के स्तर के नजदीक कारोबार करता दिखा.

इस बीच यूएस में भंडार घटने से कच्चे तेल में बढ़त आई है जबकि डॉलर में बढ़त से सोने में दबाव देखने को मिला है. बीते कारोबारी दिन भारतीय करेंसी रुपया भी अमेरिकी डॉलर के मुकाबले मजबूत होकर बंद हुआ था.

You May Also Like

English News