घर बैठे आनलाइन बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस, जानें कैसे स्टेप-बाय-स्टेप

गाड़ी चलाना सीख गए हैं तो अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत है। बिना लाइसेंस के वाहन चलाने पर जब से केंद्र सरकार ने जुर्माने की रकम बढ़ाई तब से लोग ज्यादा सतर्क हो गए हैं और डीएल बनवाने के लिए जुगत लगाते घूम रहे हैं। यह सभी जानते हैं कि आरटीओ दफ्तर में डीएल बनवाना किसी मुसीबत से कम नहीं है। इसके लिए आपका समय बर्बाद होता है सो अलग। इसलिए आनलाइन डीएल बनवाने से काफी हद तक दिक्कत कम हो सकती है। आप कहीं भी बैठकर डीएल के लिए आवेदन कर सकते हैं। उसके बाद एक तिथि में आपको परीक्षा के लिए दफ्तर बुलाया जाएगा और वहां बिना किसी दिक्कत के परीक्षा हो जाएगी। पास होने पर आपका डीएल आपके घर पहुंच जाएगा। कैसे बनेगा आनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस आइए जानते हैं स्टेपबायस्टेप आसान तरीका।

पहले कर लें तैयारी

कोरोना काल में लाइन और भीड़ से बचने के लिए यह सबसे आसान तरीका है कि घर में बैठकर डीएल के लिए आवेदन करें। इसके लिए तैयारी पहले से कर लें। केंद्र सरकार ने परिवहन सारथी वेब पोर्टल लांच किया है जिससे डीएल बन सकता है। पक्का डीएल बनवाने से पहले लोगों का प्रशिक्षु लाइसेंस बनता हैअगर आपके पास प्रशिक्षु लाइसेंस नहीं है तो आपका डीएल नहीं बनेगा। उसके लिए पहले परीक्षा देनी होगी तब प्रशिक्षु लाइसेंस की अवधि पूरी होने के बाद आपका पक्का डीएल बनेगा।

यह है तरीका

– केंद्र सरकार की परिवहन सारथी parivahan.gov.in या https://www.sarathi-parivahan. 

वेबसाइट पर जाएं और अपने राज्य को चुने।

– इसके बाद ‘अप्लाइ फॉर ड्राइविंग लाइसेंस’ (apply for driving licence) पर क्लिक करें।

– डीएल में आवेदन के लिए जिन चरणों से गुजरना है उन निर्देशों का पालन करें।

– आवेदन भरने की प्रक्रिया को जारी रखते हुए ‘continue’ पर क्लिक करें

– अब ओटीपी प्राप्त करने के लिए अपने मोबाइल नंबर डालें

– अब मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी को लिखने के बाद ok पर क्लिक करें।

– अब ‘होल्डिंग लर्नर लाइसेंस’ पर क्लिक करना है। उसके बाद इसकी संख्या और जन्मतिथि दर्ज करनी होगा। अगर आप डीएल के योग्य हैं तो ‘होल्डिंग फॉरेन डीएल’ या ‘होल्डिंग डिफेंस लाइसेंस’ को भी क्लिक कर सकते हैं।

– अब ओके का बटन दबाना होगा

– अब आपको सामने दिख रहे फार्म को भरना है और अपने पसंद की एक तारीख को चुन लें ताकि आप अपने निकट के आरटीओ दफ्तर जा सकें।

  • अब अपने तय तिथि के दिन आरटीओ जाएं। अपने साथ सारे दस्तावेज ले जाएं। उसमें आपकी असली कॉपी और पैसे जमा की हुई रसीद भी ले जानी है। आरटीओ की ओर से आपकी परीक्षा ली जाएगी जिसमें यातायात संबंधी कुछ प्रश्न होते हैं उनका जवाब देना होता है। यह आॅनलाइन टेस्ट कार्यालय में ही होता है। पास होने के बाद आपको तीन हफ्ते में डीएल घर में दे दिया जाता है। इसमें सबसे अच्छी बात ये है कि आपको किसी भी काम के लिए दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने होंगे।

GB Singh

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com