Good News: जल्द ही पहली और दूसरी क्लास के बच्चों को होमवर्क से मिल सकता है छुटकारा, जानिए कैसे!

नई दिल्ली: कम उम्र में बच्चों पर पढ़ाई और होमवर्क का दबाब साफ देखा जा सकता है। अब मानव संसाधन एवं विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शनिवार को कहा है कि जल्द ही केंद्र सरकार ऐसा बिल लाएगी जिससे पहली और दूसरी क्लास के बच्चों को होमवर्क से छुटकारा मिल सकेगा।


जावड़ेकर ने यह बयान मद्रास हाई कोर्ट के निर्देश के बाद दिया है जिसमें कोर्ट ने बच्चों के बस्ते का बोझ कम करने और पहली और दूसरी कक्षा के बच्चों को होमवर्क न देने के लिए कहा है। उन्होंने कोर्ट के इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि हम इस निर्देश का पालन जरूर करेंगे।

मुझे लगता है कि बच्चों को स्कूल में चीजें मौज-मस्ती के साथ सिखाना चाहिए और उनपर किसी तरह का दबाव नहीं डालना चाहिए। जावड़ेकर ने कहा कि वह संसद के मॉनसून सत्र में इसके लिए बिल लाएंगे। उन्होंने इस बिल के पास हो जाने की भी उम्मीद जताई।

उन्होंने कक्षा 5 और 8 में पास फेल पॉलिसी को भी फिर से लागू करने की बात भी कही। अगर यह पॉलिसी दोबारा लागू होती है तो 5वीं और 8वीं क्लास में फेल होने पर छात्रों को उसी क्लास में रोका जा सकेगा। हालांकिए उन्हें 2 महीने के अंदर फिर से परीक्षा देने का मौका मिलेगा और इसमें पास होने पर वे अगली कक्षा में जा सकेंगे।

You May Also Like

English News