Good News: टीईटी के लिए इस तरह से आनलाइन करें आवेदन!

लखनऊ: टीचर बनने का सपान देखने वालों के लिए एक अच्छा मौका है। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2017 यानि यूपी टीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन 25 अगस्त से शुरू हो गए। ऑनलाइन आवेदन एनआईसी लखनऊ की ओर से तैयार वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in पर किया जा सकता है।


परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय 15 अक्टूबर को परीक्षा कराएगा। सुप्रीम कोर्ट से समायोजन निरस्त होने के कारण यह परीक्षा उन शिक्षामित्रों के लिए खास है जो टीईटी पास नहीं हैं। ऐसे शिक्षामित्र इस परीक्षा में भाग्य आजमा सकते हैं। ई-चालान के जरिए आवेदन शुल्क 26 अगस्त से जमा किए जा सकेंगे।

ऑनलाइन पंजीकरण आठ सितंबर की शाम छह बजे तक किया जाएगा। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 11 सितंबर है। ऑनलाइन आवेदन 13 सितंबर की शाम छह बजे तक पूर्ण किए जा सकेंगे। आवेदन की त्रुटियों में नियमानुसार संशोधन 15 सितंबर को दोपहर से प्रारंभ होगा। संशोधन 19 सितंबर की शाम छह बजे तक किया जा सकेगा।

सचिव ने स्पष्ट किया है कि ऑनलाइन के अलावा किसी अन्य माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण फार्म, आवेदन शुल्क जमा करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का लिंक बेसिक शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर ही उपलब्ध है। शिक्षक पात्रता परीक्षा में पांच विषयों से 30-30 नंबर के कुल 150 सवाल होंगे।

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद की गाइडलाइन के अनुसार प्राथमिक स्तर की टीईटी में बाल विकास एवं शिक्षण विधि से 30, भाषा प्रथम हिन्दी से 30, भाषा द्वितीय अंग्रेजी या उर्दू या संस्कृत में से कोई एक से 30, गणित से 30 और पर्यावरणीय अध्ययन से 30 सवाल होंगे। सभी सवाल एक-एक नंबर के बहुविकल्पीय होंगे। सबसे राहत की बात है कि नेगेटिव मार्किंग नहीं है। इसी प्रकार उच्च प्राथमिक स्तर के पेपर में भी 150 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।

 

 

You May Also Like

English News