Good News: यूपी पुलिस को मिली वीडियो कांफ्रेंसिंग की नई तकनीक!

लखनऊ: यूपी पुलिस को वीडियो कांफ्रेसिंग के लिए एनआईसी का सहारा नहीं लेना पड़ेगा। डायल 100 ने यूपी पुलिस के लिए वीडियो कांफ्रेसिंग की सुविधा शुरू कर दी। जिला की हर पुलिस लाइन, आईजी, डीआईजी और एडीजी के दफ्तर में वीडियो कांफ्रेसिंग की सुविधा मौजूद रहेगी जो सीधे डीजीपी मुख्यालय और डायल 100 मुख्यालय से जुड़ी हो गयी। कभी भी किसी भी वक्त डीजीपी अपने दफ्तर और डायल 100 मुख्यालय से बैठकर जिलों में तैनात अधिकारियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग की मदद से बातचीत कर सकेंगे।

यूपी 100 की इस नई व्यवस्था गुरुवार की सुबह 11 बजे शुरू की गयी। खुद डीजीपी ओपी सिंह इस नई तकनीक की शुरूआत करेंगे और प्रदेश भर के पुलिस कप्तान, एडीजी, आईजी और डीआईजी से सीधे रूबरू हुए। अभी तक डीजीपी या शासन स्तर के अधिकारी जब कभी भी वीडिया कांफं्रेसिंग करते थे तो एसपी व अन्य अधिकारियों को जिलधिकारी के दफ्तर में बने एनआईसी सेंटर की मदद से पुलिस के अधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिंग में शामिल होते थे।

पुलिस के पास वीडियो कांफ्रेंसिंग की अपनी कोई सुविधा मौजूद नहीं थी। इस नई तकनीक के बारे में पुलिस के एक आलाधिकारी ने बताया कि रेंज और जोन में तैनात एडीजी, आईजी और डीआईजी ने बिना जिला के कप्तान को अपने दफ्तर बुलाये ही वीडियो कांफ्रेंसिंग की मदद से अधिकारियों के साथ बैठक कर सकेंंगे।

इस नई व्यवस्था जहां एक तरफ पुलिस के अधिकारियों का समय बचे गया, वहीं दूसरी तरफ अधिकारी सही समय अपने मातहतों को दिशा-निर्देश भी जारी कर सकेंगे। उच्च पदस्थ पुलिस अधिकारी ने बताया कि प्रदेश के सभी जिलों की पुलिस लाइन में वीडियो कांफ्रेसिंग संबंधित उपकरणों को लगा दिया गया है। बुधवार को डीजीपी ओपी सिंह जिले भरे के पुलिस कप्तानों से इस नई तकनीक के माध्यम से बातचीत और उनका मार्ग दर्शन करेंगे।

You May Also Like

English News