GOOD NEWS: यूपी में खाली पदों की पहचान कर जल्द होंगी सरकारी नौकरी के लिए भर्तियां

उत्तर प्रदेश सरकार शासकीय कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति और इस्तीफे के कारण खाली हुए पदों को चिह्नित करके जल्द ही उन पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू करेगी. प्रदेश के मुख्य सचिव राजीव कुमार ने प्रदेश के सभी विभाग प्रमुखों को लिखे पत्र में उनसे कहा है कि वह अपने-अपने महकमों में सेवानिवृत्ति और त्यागपत्र दिए जाने के कारण खाली हुए पदों पर भर्ती के लिए राज्य लोकसेवा आयोग के पास अनुरोध पत्र भेजें. उन्होंने पत्र में कहा है कि आयोग को भर्ती के लिएदेर से पत्र भेजे जाने से रिक्त पद भरे जाने में और विलम्ब होगा, क्योंकि नियुक्ति की पूरी प्रक्रिया में ही लगभग दो साल लगते हैं.GOOD NEWS: यूपी में खाली पदों की पहचान कर जल्द होंगी सरकारी नौकरी के लिए भर्तियांयूजीसी NET का नोटिफिकेशन हुआ जारी, आधार नंबर जरूरी…

कुमार ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों से आयोग के पास अनुरोध पत्र भेजने की प्रक्रिया में तेजी लाने के आदेश देते हुए कहा कि प्रदेश के कार्मिक विभाग ने तीन साल पहले ही सभी विभागों से अपने-अपने यहां खाली पदों पर नियुक्ति के लिये अनुरोध पत्र भेजने को कहा था.

मुख्य सचिव ने पत्र में यह भी कहा है कि चूंकि विभागों ने पूर्व में दिये गए आदेशों पर अमल नहीं किया है, इसलिये भर्ती प्रक्रिया में बहुत विलम्ब हो चुका है. इससे विभिन्न सरकारी विभागों के कामकाज और दक्षता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है.

कुमार ने सभी विभागों को अपने-अपने यहां भर्ती के लिए आयोग के पास अनुरोध पत्र इसी माह के अंत तक भेजने की ताकीद करते हुए कहा कि 1 जुलाई 2017 से 30 जून 2018 के बीच सेवानिवृत्ति के कारण खाली होने वाले पदों पर भर्ती के लिए राज्य लोकसेवा आयोग के पास पत्र हर हाल में भेज दिया जाए.

उन्होंने कहा कि चूंकि आयोग को भर्ती प्रक्रिया पूरी करने में करीब दो साल लगते हैं, लिहाजा वर्ष 2018-19 में खाली होने वाले पदों का अनुमान इसी साल लगाकर उन पर भर्ती के लिये आयोग को आगामी 30 नवम्बर तक पत्र भेज दिया जाएगा.

You May Also Like

English News