Good News: लखनऊ वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, जल्द शुरू हो सकती है बाइक टैक्सी!

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रहने वाले लोगोंं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। जल्द ही गुडग़ांव की तरह यहां पर भी बाइक टैक्सी चलनी शुरू हो जायेगी। राज्य परिवहन प्राधिकरण की ओर से किराया निर्धारण के लिए बीते हफ्ते दिशा.निर्देश जारी कर दिये गये हैं। यही नहीं बाइक टैक्सी का टैक्स भी तय कर दिया गया है।


23 अक्टूबर को राज्य परिवहन प्राधिकरण के सचिव की ओर से सूबे सभी संभागीय कार्यालयों को जारी किये गये निर्देशों में बाइक टैक्सी को मोटर कैब की श्रेणी में मानते हुए उनका किराया तय किया गया है। दरअसल बाइक टैक्सी संचालन के लिए बीते वर्ष परमिट जारी करने का फरमान हुआ था।

गाजियाबाद छोड़ अन्य किसी भी स्थान से बाइक टैक्सी के लिए आवेदन नहीं आये। लिहाजा परमिट जारी नहीं हो सके। परमिट जारी करने में एक बड़ी बाधा किराया और बाइक टैक्सी का टैक्स तय न होना भी था। इसे लेकर ऊहापोह की स्थिति बनी हुई थी।

बीती 23 अक्टूबर को बैठक में उच्चाधिकारियों की किराये को लेकर सहमति बनी और इसे राज्य परिवहन प्राधिकरण के संज्ञान में लाया गया। इसमें बाइक टैक्सी को मोटर कैब की श्रेणी में रखते हुए अनुमन्य किराया लिये जाने की संस्तुति कर दी गयी।

बाइक टैक्सी परमिट फीस व टैक्स संचालक को बाइक टैक्सी परमिट फीस के रूप में पांच साल के लिए 750 रुपया देना होगा। इसके अतिरिक्त सालाना कर के रूप में 600 रुपया बाइक टैक्सी धारक को देना होगा।

बाइक टैक्सी का किराया मोटर टैक्सियों के अनुमन्य किराये की तरह ही बाइक टैक्सी का किराया भी सवारी से लिया जाएगा। यात्री से प्रथम किलोमीटर या उसके इस भाग के लिए रुपये 8.70 लिया जायेगा। उसके बाद प्रत्येक पांच सौ मीटर या उसके भाग के लिए रुपये 4.10 की दर से यात्री से पैसा लिया जाएगा।

loading...

You May Also Like

English News