Good News: सरकार ने क्वाड्रिसाइकल के निजी इस्तेमाल को दी मंजूरी!

नई दिल्ली: सरकार ने देश में पहली बार 4 पहियों वाली क्वाड्रिसाइकल यानि एक तरह की कार के निजी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री ने इसके बारे में नोटिफिकेशन भी जारी किया है। क्वाड्रिसाइकल एक नए सेगमेंट का वीइकल है। इसकी कीमत 1.5 से 2 लाख रुपये के बीच हो सकती है।


भारत में इसकी एक निर्माता ऑटोमोबाइल कंपनी बजाज ऑटो ने इसके ग्रीन कार होने का दावा भी किया है। यह मार्केट में मौजूद किसी भी अन्य कार के मुकाबले 37 फीसदी हल्की है, जिस वजह से फ्यूल बचाती है। क्वाड्रिसाइकल एक यूरोपियन कैटिगरी है। इस कैटिगरी के वाहन माइक्रो कार कहलाते हैं।

गौरतलब है कि बजाज ऑटो ने अपनी क्वाड्रिसाइकल क्यूट को 2012 के दिल्ली ऑटो शो में आरई 60 के नाम से पेश किया था। तब भारत में क्वाड्रिसाइकल कैटिगरी को मंजूरी नहीं होने के कारण इसे मार्केट में नहीं लाया जा सका था।

ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री के मुताबिकए क्वाड्रिसाइकल कैटिगरी के वीइकल एक्सप्रेसवे पर नहीं चल पाएंगे। चार या उससे ज्यादा लेन वाले हाइवे पर भी इन्हें 60 किलोमीटर प्रतिघंटे से ज्यादा रफ्तार पर नहीं चलाया जा सकेगा। शहरों में इसकी अधिकतम गति 50 किमी प्रति घंटा तय की गई है। हालांकि इसकी टॉप स्पीड 70 किमी प्रति घंटा है।

You May Also Like

English News