Good News: 5 सितम्बर को होगा मेट्रो का उद्घाटन और 6 सितम्बर से लोगों के लिए सफर होगा शुरू!

लखनऊ: राजधानी लखनऊ के रहने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। काफी समय के लखनऊवासी जिस मेट्रो के सफर के लिए बेसबरी से इंतजार कर रहे थे, अब वह खत्म होने वाला है। 5 सितम्बर को मेट्रो को उद्घाटन होना तय हो गया है। यानि 6 सितम्बर से लोगों के लिए मेट्रो का सफर शुरू हो जायेगा।


पांच सितंबर को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ मेट्रो का उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। इसके बाद छह सितंबर से आम जनता इससे सफर कर सकेगी। गौरतलब है कि अभी तक मेट्रो के संचालन की तारीख को लेकर कयास लगाए जा रहे थे। इसके पहले लखनऊ मेट्रो की स्पीड व सुरक्षा के बारे में जानकारी दी जा चुकी है।

लखनऊ मेट्रो ट्रैक पर 80 किमी की रफ्तार से दौड़ सकती है पर यह इतनी स्पीड से चलाई नहीं जाएगी। पहले फेज में ट्रांसपेार्ट नगर से चारबाग तक मेट्रो चलाने की जो तैयारी है उसमें इसकी स्पीड 40 से 45 किमी प्रतिघंटा रहेगी। इस रूट में आठ स्टेशन आएंगेए जिन पर रुकते हुए ट्रेन ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक करीब 8.5 किमी का सफर 15-17 मिनट में तय करेगी।

लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रवक्ता अमित श्रीवास्तव का कहना है कि ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक कुल आठ स्टेशन हैं और पूरा रूट 8.5 किमी का है। हर स्टेशन पर ट्रेन 30 से 40 सेकेंड रुकेगी। जिन स्टेशन पर अधिक लोड होगा वहां 40 सेंकेड का स्टापेज होगाए वरना सामान्य तौर 30 सेकेंड ही ट्रेन रुकेगी।

You May Also Like

English News