Google का सबसे बड़ा इवेंट, iPhon X के टक्कर का Pixel 2 होगा लॉन्च

टेक्नॉलॉजी दिग्गज गूगल इस साल के अपने सबसे बड़े इवेंट मेड बाइ गूगल में नए स्मार्टफोन्स लॉन्च करेगा. इस बार दो स्मार्टफोन्स लॉन्च होंगे- Pixel 2 और Pixel 2 XL. स्मार्टफोन के अलावा भी कंपनी कुछ नए प्रोडक्ट्स लॉन्च करेगी. गूगल के स्मार्टफोन सीधी तौर पर iPhone 8, 8 Plus और iPhone X से टक्कर लेंगे. इसके अलावा इन स्मार्टफोन्स का मुकाबला सैमसंग के फ्लैगशिप Galaxy S8, Galaxy S8 Plus से भी होगा. गूगल का यह इवेंट भारतीय समयानुसार रात के 9.30 बजे से शुरू होगा.  Google का सबसे बड़ा इवेंट, iPhon X के टक्कर का Pixel 2 होगा लॉन्चफिर से JIO का बड़ा धमाका: इस रिचार्ज से मिलेगा अनलिमिटेड डेटा और फ्री कॉल के साथ, बहुत कुछ

अभी तक इन दोनों स्मार्टफोन्स की तस्वीरों से लेकर फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स की जानकारियां लीक हो गई हैं. इसलिए अंदाजा लगाया ही जा सकता है कि आज गूगल जब स्मार्टफोन लॉन्च करेगी तो उसमे क्या होगा खास.  गूगल के दो पिक्सल स्मार्टफोन्स में से एक को एचटीसी ने बनाया है. हाल ही में गूगल ने एचटीसी के मोबाइल टीम को खरीद लिया है.  

Pixel 2 XL जो Pixel से बड़ा होगा इसे एलजी ने बनाया है. इसमें बेजल नहीं होंगे और यह iPhone X से मुकाबला करेगा. इसकी कीमत भी 900 डॉलर से ज्यादा रहने की उम्मीद है. रिपोर्ट के मुताबिक पिक्सल स्मार्टफोन्स में स्क्वीज करने का ऑप्शन होगा जैसा HTC U11 में दिया गया है. इससे स्मार्टफोन के दोनों किनारों को प्रेस करके स्मार्टफोन का कोई टास्क परफॉर्म किया जा सकता है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक Pixel 2 स्मार्टफोन्स में क्वॉल्कॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर के साथ 4GB रैम दिया जाएगा. हालांकि ये दो मेमोरी वैरिएंट के साथ आ सकता है. एक में 64GB मेमोरी होगी, जबकि दूसरे में 128GB की इंटरनल मेमोरी दी जाएगी.  

Google Pixel 2 की तस्वीरें लीक हो गई हैं और इसे ट्विटर पर इवान ब्लास ने शेयर किया है. आपको बता दें कि उनके द्वारा आखिरी समय पर पोस्ट की गई फोटो हर बार सही होती है. इसलिए आप जिस तस्वीर को देख रहे हैं उसे गूगल पिक्सल 2 समझ सकते हैं. इसके अलावा पहले भी इसकी कई तस्वीरें और स्पेसिफिकेशन्स लीक होते रहे हैं. इस तस्वीर में कवर लगा हुआ फोन दिख रहा है जो काफी बड़ी है. लेकिन दूसरी लीक्ड तस्वीरों में बैक पैनल भी देखा जा सकता है.

इबैक पैनल डुअल टोन्ड है, लेकिन इसमें डुअल कैमरा नहीं दिख रहा है जो फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स में ट्रेंड बन चुका है. लीक्ड इमेज यह साफ है की Google Pixel 2 XL में डिस्प्ले का ऐस्पेक्ट रेश्यो 18:9 का होगा. इसके अलावा दूसरे वैरिएंट में 16:9 का ऐस्पेक्ट रेश्यो होगा और इसमे 5 इंच की फुल एचडी डिस्प्ले दी जाएगी.

होम स्क्रीन में भी बदलाव देखा जा सकता है यानी इस बार नया लॉन्चर भी लॉन्च किया जाएगा. इसका बैक ग्लास फिनिश है यानी इस बार वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट भी मिल सकता है. होम स्क्रीन पर गूगल सर्च बार पिछली बार ऊपर की तरफ था, लेकिन इस बार यह नीचे देखा जा सकता है. जाहिर है इसमें Android 8 Oreo दिया जाएगा और यह इसमें कोई ब्लोटवेयर भी नहीं होंगे.   

कीमतें भी हुई हैं लीक

सिर्फ डिजाइन और तस्वीरें नहीं बल्कि इसकी कीमतें भी लीक हो रही हैं. ड्रॉयड लाइफ की एक रिपोर्ट के मुताबिक पिक्सल की कीमत 649 डॉलर (लगभग 42000 रुपये) होगी, जबकि इसके 128GB वैरिएंट की कीमत 749 डॉलर ( लगभग 49,000 रुपये) होगी. Pixel 2 XL की कीमत 849 डॉलर (55,750 रुपये) से शुरू होगी और 949 डॉलर इसके 128GB वैरिएंट की कीमत होगी. यानी इस बार कंपनी लगभग iPhone X जैसा कीमती स्मार्टफोन लॉन्च करेगी, क्योंकि iPhone X की कीमत 999 डॉलर है.   

Google Home Mini

पिक्स्ल स्मार्टफोन्स के अलावा कंपनी अपना स्मार्ट स्पीकर गूगल होम मिनी लॉन्च करने की तैयारी में है . इसकी भी जानकारियां लीक हुई हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक यह छोटा फैबरिक कवर का स्पीकर होगा जिसकी कीमत 40 डॉलर से कम होगी. पिछले साल कंपनी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड स्मार्ट स्पीकर गूगल होम लॉन्च किया था. ऐपल का भी होमपौड बाजार में है यानी इसकी भी टक्कर ऐपल क स्मार्ट स्पीकर से होने वाली है.  

क्रोमबुक और डेड्रीम हेडसेट

गूगल इस इवेंट में क्रोमबुक को पिक्सलबुक से रिब्रांड भी किया जा सकता है. पहले क्रोम बुक आता था जो गूगल क्रोम ओएस पर आधारित लैपटॉप है. फिलहाल ये साफ नहीं है कि कंपनी एंट्री लेवल लैपटॉप लॉन्च किया जाएगा या हाई एंड. इसके अलावा कंपनी नया डेड्रीम वीआर हेडसेट भी लॉन्च करेगी जिसके साथ नया कंट्रोलर भी दिया जाएगा.

You May Also Like

English News