Google के दो नए स्मार्ट स्पीकर्स भारत में लॉन्च, जानें कीमत और खूबियां

Google ने आज नई दिल्ली में एक इवेंट के दौरान अपने दो नए स्मार्ट स्पीकर्स Google Home और Google Home Mini को लॉन्च कर दिया है. इनकी कीमत क्रमश: 9,999 रुपये और 4,499 रुपये रखी गई है. ग्राहक इन्हें फ्लिपकार्ट से खरीद सकते हैं. साथ ही ग्राहक इन्हें ऑफलाइन तरीके से रिलायंस डिजिटल, क्रोमा, विजय सेल्स समेत चुनिंदा स्टोर्स से खरीद पाएंगे. भारत में इन स्पीकर्स में गूगल प्ले म्यूजिक, यू-ट्यूब, नेटफ्लिक्स, सावन और गाना का सपोर्ट दिया गया है.Google के दो नए स्मार्ट स्पीकर्स भारत में लॉन्च, जानें कीमत और खूबियां

भारत में इन स्मार्ट स्पीकर्स का मुकाबला Amazon Echo और Amazon Echo Dot से रहेगा. इन स्मार्ट स्पीकर्स की कीमत भी भारत में क्रमश: 9,999 और 4,499 रुपये है.

लॉन्च ऑफर्स की बात करें तो गूगल होम और मिनी को फ्लिपकार्ट से खरीदने वाले ग्राहकों को एक JioFi राउटर फ्री में दिया जाएगा. वहीं, गूगल होम को रिलायंस डिजिटल या मायजियो स्टोर्स से खरीदने पर जियोफाई राउटर के साथ 2,499 रुपये की कीमत वाला 100GB 4G भी शामिल रहेगा. ये ऑफर केवल 30 अप्रैल तक जारी रहेगा.

Google Home की खूबियां

यह सिलिंडर के आकार के एक छोटा स्पीकर है जो दिखने में काफी मॉडर्न और बेहतरीन लगता है. इसके कवर/केस को कमरे के कलर के हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं. इसमें कुछ एलईडी लाइट्स लगी हैं जो इसे और आकर्षक बनाती हैं. गूगल होम में HE-AAC, LC-AAC+, MP3, Vorbis, WAV (LPCM) और FLAC ऑडियो फाइल्स का सपोर्ट दिया गया है. 

अमेजन के ऐलेक्सा प्लटफॉर्म की तरह ये आपकी आवाज के जरिए चलेगा. इसमें गूगल ऐसिस्टेंट दिया गया है जो घर की डिवाइस से कनेक्ट रहेगा. Google Home स्मार्ट स्पीकर न सिर्फ म्यूजिक के लिए है, जबकि इससे ज्यादा गूगल असिस्टेंट के जरिए आपका काम आसान करने के लिए है. अपने कमरे में इसे रख कर इसे टास्क दे सकते हैं. उदाहरण के तौर पर न्यूज़ जानना हो या मौसम की जानकारी लेनी हो, आप इससे पूछ सकते हैं. गूगल के मुताबिक ये उन स्पीकर्स में वायरलेस कनेक्ट हो जाएगा जिसमें क्रोमकास्ट दिया गया है.

Google Home Mini की खूबियां

Google Home Mini में भी गूगल असिस्टेंट मौजूद है, जिससे आप म्यूजिक सुनने के अलावा भी ढेरों काम कर सकते हैं. ये नया स्पीकर Google Home का दूसरा वेरिएंट है जो उससे छोटा और सस्ता है. अपने कमरे में इसे रख कर इसे टास्क दे सकते हैं. इसमें 3.5 mm जैक नहीं है, इसलिए आप इसके जरिए गाने सुनने के लिए किसी पोर्टेबल डिवाइस को कनेक्ट नहीं कर सकते हैं.

Google Home Mini का कवर फैब्रिक का है जो काफी आकर्षक लगता है. यह चार इंच के डायमीटर का है और डेढ़ इंट उंचा है. हालांकि इससे आप ज्यादा दमदार साउंड की उम्मीद तो नहीं कर सकते हैं. गूगल होम मिनी में एलईडी लगी है और कॉल आने पर यह ब्लिंक करेगी. यह स्पीकर 360 डिग्री साउंड सपोर्ट करता है.

You May Also Like

English News