Google doc से हैक किए जा रहे जीमेल अकाउंट्स, ऐसे करें बचाव

जीमेल दुनिया की सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली ईमेल सर्विस है. यानी इस पर कोई खतरा आ जाए तो प्रभावित यूजर्स की संख्या करोड़ों में हो सकती है. मुमकिन है प्रभावित यूजर्स में से आपकी ईमेल आईडी भी एक हो सकती है. आपको बता दें कि इंटरनेट पर ऐसा स्कैम तेजी से फैल रहा है जिससे आपका अकाउंट भी प्रभावित हो सकता है.

रिपोर्ट के मुताबिक लाखों जीमेल यूजर्स के अकाउंट्स फिशिंग स्कैम से प्रभावित हो सकते हैं और हैकर्स इनके अकाउंट में सेंध लगा सकते हैं. हालांकि यह साफ नहीं है कि यह कौन कर रहा है और क्यों ऐसा किया जा रहा है. लेकिन इतना साफ है कि इस स्कैम के जरिए हैकर्स किसी प्रभावित जीमेल अकाउंटो को ऐक्सेस करने में सफल रहे हैं.

 ये भी पढ़े : Oppo ने बेहतरीन सेल्फी के लिए लॉन्च किया नया F3, दिया जा रहा है ये ऑफर

कैसे हो रहा है ये स्कैम?
दरअसल इसके लिए हैकर्स Google Doc का सहारा ले रहे हैं. यह गूगल का ही डॉक्यूमेंट टूल है जिसपर MS WORD की तरह लिख सकते हैं और इसे ऑनलाइन किसी भी यूजर्स के साथ शेयर कर सकते हैं. हैकर्स Google docs के लिंक को टार्गेट जीमेल यूजर्स को भेज रहे हैं. हैरानी की बात यह है कि आपके पास यह लिंक आएगा तो आपको ऐसा लगेगा कि आपके किसी जानने वाले ने यह भेजा है. लेकिन जैसे ही इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके जीमेल अकाउंट का ऐक्सेस हजारों किलोमीटर दूर बैठे हैकर के कब्जे में हो सकता है.

कैसे बचाव कर सकते हैं
साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने सलाह दी है कि Google Doc के लिंक को तब ही क्लिक करें जब और सौ फीसदी श्योर हों. अगर आपने किसी खतरनाक गूगल डॉक की लिंक क्लिक कर दी है और आपको लगता है कि आपके जीमेल अकाउंट में सेंध लग चुकी है तो जल्द ही अकाउंट पासवर्ड चेंज करके सभी डिवाइस से लॉग आउट का ऑप्शन सेलेक्ट करें. इतना ही नहीं अगर ऑफिस में हैं तो इसके बारे में IT स्टाफ को बताएं.

ट्विटर पर कई यूजर्स ने ऐसे ही गूगल डॉक लिंक अटैच करके भेजे गए ईमेल के स्क्रीनशॉट पोस्ट किए हैं. इसे देखकर आप खुद भी अंदाजा लगा सकते हैं.

गौरतलब है कि यह फिशिंग अटैक है, लेकिन यह आम फिशिंग से अलग है और इससे हैकर्स अकाउंट्स को निशाना बनाते हैं.

सिर्फ जीमेल अकाउंट ही नहीं बल्कि दूसरे अकाउंट भी हो सकते हैं प्रभावित

चौंकाने वाली बात यह है कि इस स्कैम से न सिर्फ जीमेल अकाउंट प्रभावित हो रहें है बल्कि दूसरे कॉर्पोरेट अकाउंट में भी इससे समस्या आ सकती है. इतना ही नहीं इससे वो अकाउंट भी प्रभावित हो सकते हैं जिसमें गूगल सर्विसेज यूज नहीं की जाती हैं.

आप अपने जीमेल अकाउंट के My Account पेज पर क्लिक करें. यहां परमिशन ऑप्शन सेलेक्ट करें और Google Doc ऐप को रीमूव करें. अगर आपको लगता है कि आप सिक्योर नहीं है तो ही ऐसा करें.

You May Also Like

English News