गूगल ने प्लेस्टोर से हटाए डेढ़ सौ से ज्यादा ऐप, हैकिंग का था डर

       गूगल ने अपने यूजर्स को खतरे से बचाते हुए करीब 150 से ज्यादा ऐप को अपने प्ले स्टोर से हटा दिया है। गूगल की ओर से बताया जा रहा है कि यह ऐप यूजर्स के लिए बिल्कुल भी उपयुक्त नहीं थे। वैसे जो ऐप हटाए गए हैं उनको लेकर आशंका जताई जा रही है कि वो फर्जी हैं और लोगों को ठग रहे हैं। कई लोगों के स्मार्टफोन में यह ऐप डाउनलोड हो चुका है और इससे उनको खतरा भी है। आइए जानते हैं ऐसे ऐप्स के बारे में।

तुरंत डिलीट करें ऐप
गूगल के गूगल प्ले स्टोर में करीब 150 ऐप हैं जिनको बैन करना जरूरी था। ये बताए जा रहे हैं कि एसएमएस स्कैम एप अल्टिमा एसएमएस नाम के अभियान का हिस्सा रहे। इस तरह के ऐप को 10.5 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया और लोगों ने उपयोग किया। बताया जा रहा है कि महंगी प्रीमियम एसएमएस की सेवाओं को चाहने वाले लोगों को इसके बारे में बताया जाता था और जब वे इसमें साइनअप करते तो उन्हें नुकसान होता। ये अल्टीमा एसएमएस अभियान के बारे में बताया जा रहा है कि यह कई देशोंं में एंड्रायड उपयोगकर्ताओं को नुकसान पहुंचा रहा है। इसमें मिस्र के अलावा सऊदी, पाकिस्तान, यूएई, तुर्की, कतर, अमेरिका, कुवैत और पोलेंड भी शामिल है। इसलिए इसे डिलीट करना भी जरूरी हो गया है।

कैसे कर रहा है काम
जानकारी के मुताबिक, जैसे ही कोई उपयोगकर्ता गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से इसको डाउनलोड अपने फोन में करता है तो तुरंत ही ऐप फोन में जाते ही आईएमईआई नंबर खंगालता है और कैसे उसका उपयोग ठगी के लिए कर सके। जैसे ही वह आईएमईआई नंबर ढूंढ लेता था तो उसका काम शुरू हो जाता था। उपयोगकर्ता के ऐप खोलते ही डिवाइस की स्थानीय भाषा में फोन नंबर सेट करने को दर्ज करते हैं। जानकारी मिलने के बाद उपयोगकर्ता को एसएमएस की सेवा की सदस्या लेनी होती है और  कुछ शुल्क देना होता है। ऐप सिर्फ लोगों से पैसा लेता है और जैसे ही आप पैसा देते हैं यह ऐप काम नहीं करता।

रहें सावधान
गूगल पर इस ऐप की प्रीमियम सेवा को बंद कर दें जिससे यह काम करना बंद करेगा। किसी भी तरह का ऐप डाउनलोड करें तो उसके बारे में पढेÞ और लोगों की प्रतिक्रिया पर भी ध्यान दें। ऐप पर यूं ही अपना फोन नंबर दर्ज करना अच्छा नहीं है। इससे आपकी तमाम जानकारी भी चली जाएगी। ऐप में अपनी जानकारी यूं ही न भरें।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com