GST: कंपोजिशन स्कीम के तहत रिटर्न भरने के लिए बचे हैं 3 दिन…

आप कारोबारी हैं और आपका सालाना टर्नओवर 20 लाख से 1.50 करोड़ रुपये सालाना है. आप ने अगर कंपोजिशन स्कीम का फायदा उठाया है, तो  रिटर्न भरने की तैयारी शुरू कर दें. कंपोजिशन स्कीम के तहत पहला रिटर्न भरने के लिए आपके पास 24 दिसंबर तक का समय है. इसका मतलब है कि आपके पास जीएसटीआर-4 रिटर्न भरने के लिए 3 दिन का ही समय बचा हुआ है.GST: कंपोजिशन स्कीम के तहत रिटर्न भरने के लिए बचे हैं 3 दिन...

Investor Summit के लिए योगी बेहद गंभीर, मुम्बई में की बैठक!

यहां से करें डाउनलोड

कंपोजिशन स्कीम के तहत जीएसटीआर-4 भरने के लिए आप इस फॉर्म को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए https://www.gst.gov.in/download/returns पर क्लिक करना होगा. यहां से आप आसानी से फॉर्म डाउनलोड कर सकेंगे.

जीएसटीआर-4 में दर्ज करनी होगी ये जानकारी

कंपोजिशन स्कीम भरने के दौरान आपको इसमें कुछ अहम जानकारी अपने कारोबार से जुड़ी देनी हैं. अगर आप सप्लायर हैं, तो आपको आउटवर्ड सप्लाई की पूरी डिटेल देनी है. इसके अलावा आपको पिछले साल का टर्नओवर भी इसमें देना है.

ऑफलाइन टूल का करें इस्तेमाल 

इसके लिए आप जीएसटी की साइट पर दिए गए ऑफलाइन टूल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. दरअसल यह ऑफलाइन टूल एक जिप फाइल है. जिसमें आप जरूरी डिटेल भर सकते हैं. इसमें आप सेक्शन के हिसाब से सीएसवी फाइल की जानकारी दर्ज कर सकते हैं.

इसमें आपको जीएसटीआर-4 एक्सल वर्कबुक टेंपलेट भी मौजूदा होगा. इसके अलावा इसमें आपको एक यूजर मैनुअल भी दिया जा रहा है. इसके जरिये आपको अपने सवालों का जवाब  भी म‍िल जाएगा. इसकी मदद से आप आसानी से रिटर्न फाइल कर पाएंगे.

ऐसे करें अपलोड

ऑफलाइन टूल के जरिये सारी डिटेल एंटर करने के बाद आपको जीएसटी पोर्टल पर इसे अपलोड करना होगा. इसके लिए आपको gst.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा. यहां पहुंचकर आपको ‘सर्विस’ विकल्प पर क्ल‍िक करना है.

सर्विस के नीचे रिटर्न का विकल्प दिया है. इस पर क्ल‍िक करने के बाद आपको यूजर नेम और पासवर्ड मांगेगा. जैसे ही आप लॉग इन हो जाएंगे, उसने दौरान जीएसटीआर-4 रिटर्न अपलोड करना होगा.

You May Also Like

English News