GST: काउंसिल के बाद अचार और स्कूल बैग समेत 66 चीजें हो जाएंगी सस्ती..

राजधानी नई दिल्ली में वित्तमंत्री अरुण जेटली की अगुवाई में जीएसटी काउंसिल की बैठक हुई। इस बैठक में जीएसटी की दरों पर चर्चा हुई और कई सामानों की जीएसटी दरों में संशोधन भी किया गया। जीएसटी की इस बैठक में करीब 133 सामानों की जीएसटी दरों को लेकर सुझाव भी मिले थे।

अभी अभी: चीन की चुनौती को 60 हजार करोड़ की पनडुब्बी परियोजना होगी शुरु..GST: काउंसिल के बाद अचार और स्कूल बैग समेत 66 चीजें हो जाएंगी सस्ती..

अब पेट्रोल-डीजल की होम डिलीवरी का पायलट परीक्षण अगले माह से होगी शुरु..

जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि 66 सामानों पर जीएसटी में टैक्स घटा दिया गया है। इस बैठक में 133 सामानों की जीएसटी दरों पर चर्चा हुई, जिसमें से 66 सामानों पर महत्वपूर्ण निर्णय के तौर पर उनकी टैक्स दरें घटाने का निर्णय लिया गया। 

त्तमंत्री अरुण जेटली ने जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद साफ कहा कि सिनेमा के टिकटों पर 28% की दर से जीएसटी लगेगा। बशर्ते वो टिकट 100 रुपए के ऊपर के दाम के हों। वित्तमंत्री ने साफ किया कि 100 रुपए से कम के सिनेमा टिकटों पर 18 फीसदी की दर से ही जीएसटी लगेगा।
कुछ चुनिंदा सामानों के बारे में जानकारी दी जा रही है, जिनकी जीएसटी दरों में बदलाव किया गया है
 

सामान पुरानी दर नई संशोधित दर
अगरबत्ती 12% 05%
इंसुलिन 12% 05%
प्लास्टिक के सामान 28% 18%
स्कूल बैग 28% 18%
एक्सरसाइज बुक्स 18% 12%
ट्रैक्टर के पार्ट्स 28% 18%
कंप्यूटर प्रिंटर 28% 18%
पैकेज्ड फूड 18% 12%
अचार 18% 12%

इस दौरान वित्तमंत्री अरुण जेटली से जब सैनिटरी नैपकिन पर ऊंचे जीएसटी दर पर सवाल पूछा गया कि अभी इसपर चर्चा होनी बाती है। अभी तक सैनिटरी नैपकिन पर पहले से तय दरों के मुताबिक ही टैक्स लगेगा।

 
वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि इंसुलिन पर जीएसटी दर को 12% से घटाकर 5% कर दिया गया है। वहीं, स्कूल बैग पर जीएसटी की दरें भी घटाई गई हैं। स्कूल बैग्स पर जीएसटी की दरें 28% से घटाकर 18% कर दिया गया है।

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने जानकारी दी कि अगले रविवार फिर से तय समय के मुताबिक तय जगह पर 11.30 बजे से बैठक होगी, जिसमें बाकी मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी।

You May Also Like

English News