GST काउंसिल ने सैनिटरी नैपकिन को किया टैक्स फ्री, अक्षय कुमार ने किया शुक्रिया अदा

फिल्म ‘पैडमैन’ से माहवारी स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने की कोशिश करने वाले राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेता अक्षय कुमार ने सैनिटरी नैपकिन को कर मुक्त करने के लिए वस्तु एवं सेवा कर परिषद (जीएसटी) का आभार जताया है.फिल्म 'पैडमैन' से माहवारी स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने की कोशिश करने वाले राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेता अक्षय कुमार ने सैनिटरी नैपकिन को कर मुक्त करने के लिए वस्तु एवं सेवा कर परिषद (जीएसटी) का आभार जताया है.  इस फैसले पर खुशी जताते हुए अक्षय ने शनिवार को ट्वीट किया, "यह खबर आंखों में खुशी के आंसू ले आई है. माहवारी स्वच्छता की जरूरत को समझने और सैनिटरी पैड को कर मुक्त करने के लिए धन्यवाद, हैशटैग जीएसटी काउंसिल. मुझे यकीन है कि हमारे देश की करोड़ों महिलाएं चुप रहकर भी आपका शुक्रिया अदा कर रही हैं."  ये भी पढ़ें:   Akshay Kumar ✔ @akshaykumar  One of those days when a news brings tears of joy as a cause close to ur heart gets fulfilled.Thank you, #GSTCouncil,for understanding the need for menstrual hygiene & exempting sanitary pads from tax. I'm sure crores of women in our country are silently sending  gratitude ur way  10:24 PM - Jul 21, 2018 23.5K 4,332 people are talking about this Twitter Ads info and privacy    सैनिटरी पैड पर जीएसटी 12 फीसदी से घटाकर शून्य कर दिया गया है. इस साल की शुरुआत में अक्षय ने अरुणाचलम मुरुगनाथम के जीवन से प्रेरित फिल्म 'पैडमैन' के जरिए माहवारी में स्वच्छता का संदेश दिया था.  ये भी पढ़ें: आलिया भट्ट के हीरो रह चुके सिद्धार्थ की कार का हुआ एक्सीडेंट, एक शख्स को लगी चोट  ये हुआ है बदलाव  जीएसटी काउंसिल ने अहम फ़ैसला लिया है कि सैनिट्री नैपकिन को जीएसटी से बाहर कर दिया जाए यानी सैनिट्री नैपकिन पर जीएसटी की दर को शून्य कर दिया गया है. इस पर जीएसटी की दर पहले 12 फ़ीसदी थी जिसे हटाकर 0 फ़ीसदी कर दिया गया है. इसके अलावा पेंट को भी 28 फीसदी के स्लैब से घटाकर 18 फीसदी किया गया है. आने वाले त्योहारों के सीजन में आपके लिए घरों में पेंट कराना महंगा नहीं पड़ेगा.
इस फैसले पर खुशी जताते हुए अक्षय ने शनिवार को ट्वीट किया, “यह खबर आंखों में खुशी के आंसू ले आई है. माहवारी स्वच्छता की जरूरत को समझने और सैनिटरी पैड को कर मुक्त करने के लिए धन्यवाद, हैशटैग जीएसटी काउंसिल. मुझे यकीन है कि हमारे देश की करोड़ों महिलाएं चुप रहकर भी आपका शुक्रिया अदा कर रही हैं.ये भी पढ़ें

सैनिटरी पैड पर जीएसटी 12 फीसदी से घटाकर शून्य कर दिया गया है. इस साल की शुरुआत में अक्षय ने अरुणाचलम मुरुगनाथम के जीवन से प्रेरित फिल्म ‘पैडमैन’ के जरिए माहवारी में स्वच्छता का संदेश दिया था.

ये हुआ है बदलाव

जीएसटी काउंसिल ने अहम फ़ैसला लिया है कि सैनिट्री नैपकिन को जीएसटी से बाहर कर दिया जाए यानी सैनिट्री नैपकिन पर जीएसटी की दर को शून्य कर दिया गया है. इस पर जीएसटी की दर पहले 12 फ़ीसदी थी जिसे हटाकर 0 फ़ीसदी कर दिया गया है. इसके अलावा पेंट को भी 28 फीसदी के स्लैब से घटाकर 18 फीसदी किया गया है. आने वाले त्योहारों के सीजन में आपके लिए घरों में पेंट कराना महंगा नहीं पड़ेगा.

You May Also Like

English News