GST की नई दर से 25 हजार महंगा होगा ट्रैक्टर, पीएम मोदी को लिखा गया पत्र..

एक जुलाई से देशभर में प्रस्तावित गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) के दायरे से ट्रैक्टर को बाहर करने को लेकर इनेलो संसदीय दल के नेता, हिसार से सांसद दुष्यंत चौटाला ने पीएम मोदी को पत्र लिखा। सांसद दुष्यंत ने कहा कि ट्रैक्टर पर 28 प्रतिशत जीएसटी की दर लागू होने से किसान की कमर टूट जाएगी, इसलिए किसानों को राहत देते हुए केंद्र सरकार ट्रैक्टर पर लगाया गया 28 प्रतिशत जीएसटी तुरंत प्रभाव से वापस ले। GST की नई दर से 25 हजार महंगा होगा ट्रैक्टर, पीएम मोदी को लिखा गया पत्र..
GST में एनरोलमेंट का है अंतिम मौका, जाने क्या-क्या बरतनी होगी सावधानियां..
केंद्र सरकार के वर्तमान प्रस्तावित जीएसटी के प्रारूप में ट्रैक्टर पर 28 प्रतिशत कर निर्धारित किया गया है। इस दर के लागू होने से किसानों के लिए ट्रैक्टर, उसके स्पेयर पार्ट्स, कृषि उपकरण खरीदना करीब 25 हजार मंहगा हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि ट्रैक्टरों की बिक्री में हर वर्ष वृद्धि हो रही है। कृषि मंत्रालय की वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2004-05 में दो लाख 47 हजार 531 ट्रैक्टरों की बिक्री हुई थी, जबकि 2015-16 में ट्रैक्टरों की बिक्री बढ़कर 5 लाख 71 हजार 249 हो गई। जीएसटी की 28 प्रतिशत दल लागू होने से न केवल ट्रैक्टरों की बिक्री कम होगी, बल्कि कृषि क्षेत्र और किसानों पर सीधे रूप से विपरीत असर पड़ेगा।

You May Also Like

English News