GST लागू होने के बाद ज्यादा दूरी नाप रहे ट्रक, चुंगी खत्म होने से बढ़ी ट्रकों की रफ्तार

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू होने के बाद से देश में ट्रकों की रफ्तार बढ़ गई है। नई कर व्यवस्था लागू होने के बाद ट्रक रोजाना औसतन 100 से 150 किलोमीटर ज्यादा चल रहे हैं। लॉजिस्टिक क्षेत्र के प्रतिनिधियों ने बताया कि जीएसटी लागू होने से पहले कई तरह के चेक पोस्ट और अन्य बाधाओं के कारण ट्रक कम दूरी तय कर पाते थे। GST लागू होने के बाद ज्यादा दूरी नाप रहे ट्रक, चुंगी खत्म होने से बढ़ी ट्रकों की रफ्तार

लॉजिस्टिक फर्म टीसीआई एक्सप्रेस के सीईओ पीसी शर्मा ने बताया कि जीएसटी एक जुलाई 2017 को लागू हुआ था। छह महीने के बाद अब देश भर में ट्रक रोजाना औसतन 400 से 450 किलोमीटर की दूरी तय कर लेते हैं।

टाइगर लॉजिस्टिक के चेयरमैन हरप्रीत सिंह मल्होत्रा ने बताया कि जीएसटी लागू होने से पहले कई स्तरों पर चेक प्वाइंट, बैरिकेडिंग और अन्य अवरोध के कारण दिन में 10 से 12 घंटे चलने के बाद ट्रक महज 300 से 350 किलोमीटर की दूरी ही तय कर पाते थे। 

उन्होंने बताया कि हमारे ट्रकों को तब दिल्ली से बंगलूरू जाने में पांच-छह जगहों पर रुकना पड़ता था और प्रत्येक ठहराव पर कम से कम पांच घंटे बेकार हो जाते थे। उन्होंने कहा कि ऑटो कंपनियों होंडा, मारुति और दवा कंपनियों को उनके ग्राहकों को माल पहुंचाने में समय की काफी बचत हो रही है।

You May Also Like

English News