H-1B वीजा लेने के नियम हुए और सख्त, अब इन लोगों को होगी सबसे ज्यादा परेशानी

अमेरिका जाने वाले तमाम लोगों के लिए एच1बी वीजा का प्रोसेस अगले महीने की 2 तारीख से शुरू होने जा रही है। 1 अक्टूबर 2018 से अमेरिका में शुरू होने वाले वित्त वर्ष के लिए एच1बी वीजा को को तुरंत मिलने में परेशानी हो सकती है। 

सॉफ्टवेयर कंपनियों को होगी सबसे ज्यादा परेशानी
नए नियमों से सबसे ज्यादा परेशानी देश में कार्यरत सॉफ्टवेयर कंपनियों को होने की संभावना है। इससे इन कंपनियों का पेपर वर्क बढ़ जाएगा और वीजा मिलने में भी काफी समय लगेगा। अमेरिका के नागरिकता एवं आव्रजन सेवा( यूएससीआइएस) विभाग ने कहा कि सभी एच1 बी वीजा आवेदनों की प्रीमियम प्रोसेसिंग पर रोक लगा दी गयी, जिसके10 सितंबर 2018 तक जारी रहने की उम्मीद है।  

लगी है अस्थाई रोक
यूएससीआईएस का कहना है कि प्रीमियम प्रोसेसिंग पर अस्थाई तौर पर रोक लगाई तो गई है, लेकिन अगर कोई आवेदक मानदंड पूरा करता हो, तो वह वित्त वर्ष 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया तेज करने का आग्रह कर सकता है।

एजेंसी ने कहा कि प्रीमियम प्रोसेसिंग पर अस्थाई रोक से एच1बी प्रोसेसिंग का कुल समय कम करने में मदद मिलेगी। यूएससीआइएस ने कहा कि इस समय के दौरान वह उन एच1बी आवेदनों के प्रीमियम प्रोसेसिंग का अनुरोध स्वीकार करना जारी रखेगा जो वित्त वर्ष 2019 की सीमा के अधीन नहीं हैं।

You May Also Like

English News