H1-B वीजा धारकों के जीवनसाथी को मिलता रहे वर्क परमिट: अमेरिकी सांसद

एच1-बी वीजा धारकों के जीवनसाथी से वर्क परमिट वीजा वापस लेने की तैयारी में ट्रंप सरकार से यहां के कुछ सांसदों ने ऐसा न करने की अपील की है. भारतीय मूल की अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल के नेतृत्व में रिपब्लिकन एवं डेमोक्रेटिक पार्टी के 130 सांसदों ने ट्रंप प्रशासन से यह अनुरोध किया है. इन्होंने कहा है कि इन्हें एच-4 वीजा देना जारी रखा जाएएच1-बी वीजा धारकों के जीवनसाथी से वर्क परमिट वीजा वापस लेने की तैयारी में ट्रंप सरकार से यहां के कुछ सांसदों ने ऐसा न करने की अपील की है. भारतीय मूल की अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल के नेतृत्व में रिपब्लिकन एवं डेमोक्रेटिक पार्टी के 130 सांसदों ने ट्रंप प्रशासन से यह अनुरोध किया है. इन्होंने कहा है कि इन्हें एच-4 वीजा देना जारी रखा जाए.  इन सांसदों ने यह अपील उन मामलों में की है, जहां अप्रवासी कर्मचारी अपने जीवनसाथी पर निर्भर हैं. सांसदों ने इस संबंध में ट्रंप को पत्र लिखा है. इसमें उन्होंने कहा है कि एच-4 वीजाधारकों को काम करने की अनुमति देने के फैसले ने हमारी अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाया है. इसके साथ ही यह वीजा कई वर्षों से अमेरिका में रह रहे लोगों को राहत एवं आर्थिक सहयोग प्रदान करता है.  अमेर‍िका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जब से सत्ता में आए हैं, तब से H1-B वीजा के नियमों को सख्त करने में जुटे हुए हैं. पिछले दिनों ट्रंप प्रशासन ने  H1-B वीजा के जीवनसाथ‍ियों से वर्क परमिट छीनने का प्रस्ताव लाया था.  अमेर‍िकी नागरिक और आव्रजन सेवा विभाग की तरफ से भेजे गए पत्र में एच-4 वीजा को खत्म करने की बात कही गई थी. एच-4 वीजा उन लोगों के स्पाउस (जीवनसाथी) को दिया जाता है, जो अमेरिका में एच1-बी वीजा पर काम करने पहुंचते हैं..

इन सांसदों ने यह अपील उन मामलों में की है, जहां अप्रवासी कर्मचारी अपने जीवनसाथी पर निर्भर हैं. सांसदों ने इस संबंध में ट्रंप को पत्र लिखा है. इसमें उन्होंने कहा है कि एच-4 वीजाधारकों को काम करने की अनुमति देने के फैसले ने हमारी अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाया है. इसके साथ ही यह वीजा कई वर्षों से अमेरिका में रह रहे लोगों को राहत एवं आर्थिक सहयोग प्रदान करता है.

अमेर‍िका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जब से सत्ता में आए हैं, तब से H1-B वीजा के नियमों को सख्त करने में जुटे हुए हैं. पिछले दिनों ट्रंप प्रशासन ने  H1-B वीजा के जीवनसाथ‍ियों से वर्क परमिट छीनने का प्रस्ताव लाया था.

अमेर‍िकी नागरिक और आव्रजन सेवा विभाग की तरफ से भेजे गए पत्र में एच-4 वीजा को खत्म करने की बात कही गई थी. एच-4 वीजा उन लोगों के स्पाउस (जीवनसाथी) को दिया जाता है, जो अमेरिका में एच1-बी वीजा पर काम करने पहुंचते हैं.

 

You May Also Like

English News