#Happy76thBirthdayABSir: क्या आप जानते हैं बीग बी एक्टर के साथ मुक्केबाज भी रह चुके हैं!

मुम्बई। #HappyBirthdayAmitabhBachchan बालीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन को कौन नहीं जानता है। आज इस महानायक का जन्मदिन है। इस जन्मदिन के मौके पर हम आपको बीग बी की जिंदगी से जुड़ी कुछ बातों को बताते हैं।


एक लंबे अरसे के बाद भी आखिर क्या वजह है कि अमिताभ बच्चन का जादू कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। बॉलीवुड के कितने ही सितारे आए और गए लेकिन अमिताभ बच्चन बॉलीवुड में अपनी उपस्थिति ज्यों की त्यों बनाए हुए हैं। ऐसा नहीं है कि अमिताभ को ये मुकाम आसानी से मिल गया। इसके लिए उन्होंने बॉलीवुड में उसी तरह संघर्ष किया जैसे अन्य सितारे अक्सर करते हैं।

उनके करियर की शुरुआत ही संघर्ष से हुई और सारी जिंदगी उन्हें उतार.चढ़ाव का सामना करना पड़ा। बहुत कम लोगों को पता होगा कि आज अपनी शानदार आवाज के लिए पहचाने जाने वाले अमिताभ बच्चन को किसी समय में आकाशवाणी के समाचार वाचक की स्वर परीक्षा में असफल घोषित कर दिया गया था। वे फिल्मों में जब कभी काम मांगने जाते थे तो उन्हें रिजेक्ट कर दिया जाता था।

निर्देशकों का मानना था दुबले पतले और सामान्य से अधिक लंबाई वाले अमिताभ में कोई ऐसी क्वालिटी नहीं थी कि फिल्मी पर्दे पर लोग उन्हें पसंद करेंगे। सात हिन्दुस्तानी और श्रेशमा और शेरा जैसी फिल्मों में छोटे-छोटे रोल में उन्होंने अपनी छाप छोडऩी शुरू कर दी थी। शुरुआत में अमिताभ को फिल्में मिलीं तो सही मगर उनकी ज्यादातर फिल्में या तो फ्लॉप रहीं या फिर औसत चलीं। उन्हें पहली सफलता प्रकाश मेहरा की फिल्म जंजीर से मिली। प्रकाश मेहरा ने एक हॉलीवुड के निर्देशक की उक्ति सुनी थी कि एक दुबले.पतले व्यक्ति के हाथ में बंदूक थमा दो. वह फिल्म सुपरहिट हो जाएगी।

प्रकाश मेहरा ने ऐसा ही किया और जंजीर सुपरहिट हो गई और इस तरह से परदे पर एक नया अवतार सामने आया एंग्री यंग मैन का। इसने बॉलीवुड की सारी दिशा ही बदल दी। आज अमिताभ सदी के महानायक, बिग बी, बॉलीवुड के सरताज, शहंशाह और एक ब्रांड के रूप में जाने जाते हैं। इन नामों को पाने के पीछे एक लंबी दास्तां है। उनके जीवन में एक ऐसा पड़ाव आया जब वे कर्ज में डूब गए थे।

उस कर्ज को उतारने के लिए उन्होंने छोटे परदे को अपना सहारा बनाया और कौन बनेगा करोड़पति में आकर यह साबित कर दिया कि बड़े परदे के महानायक को छोटे परदे पर काम करने में कोई गुरेज नहीं है बल्कि कौन बनेगा करोड़पति की मेजबानी कर उन्होंने दर्शकों के एक नए वर्ग को टीवी देखने पर मजबूर किया। हालांकि छोटे परदे पर भी उनकी इस छवि को तोडऩे के लिए शाहरूख खान, सलमान आए लेकिन वे भी बिग बी के सामने फीके ही रहे। बिग बी का जादू दुनिया पर इस कदर छा गया कि उन पर बनी फिल्मों जैसे डॉन के रीमेक को भी लोगों ने नकार दिया।

अमिताभ ने प्रयोगधर्मी काम भी किए। उन्होंने नि:शब्द और चीनी कम और पा जैसी फिल्मों में काम करके साबित कर दिया कि उनके लिए कोई भी रोल करना मुश्किल नहीं है। उन्होंने छोटे परदे पर एक मिसाल कायम करते हुए बिग बॉस सीजन तीन के पूरे पैकेज में लगभग 123 करोड़ रुपए लिए थे यानी हर एपीसोड के डेढ़ करोड़ रुपए। छोटे परदे पर इतनी रकम मांगने की हिम्मत अब तक किसी ने नहीं की थीए लेकिन बिग बी ही ऐसा कर सकते हैं। बिग बी न सिर्फ प्रयोगवादी हैं बल्कि जितने संस्कारी हैं उतने ही आधुनिक भी।

बिग बी के लिए पुरानी और नई दोनों मान्यताओं का बराबर महत्व है। बिग बी कहने को तो 75 साल के हो गए हैं लेकिन दिलो दिमाग से आज भी तरोताजा और युवा हैं। कहना न होगा कि बिग बी एक ऐसे पारस हैं जिसे वह एक बार छू लें तो वह चीज सोना हो जाती है इसका उदाहरण पा फिल्म से बेहतर और क्या हो सकता है। महानायक अमिताभ बच्चन को 11 अक्टूबर को 76वां जन्मदिन है।

लेकिन उनकी पर्सनैलिटी को देखकर कोई अंदाजा नहीं लग सकता कि वह मुक्केबाज भी रहे होंगे। अमिताभ बच्चन ने 1956 में नैनीताल के शेरवुड कॉलेज में प्रवेश लिया था। उन्होंने सीनियर सेकेंडरी की शिक्षा इसी विद्यालय से हासिल की। ये बहुत कम लोग जानते हैं कि वह कॉलेज में एक कलाकार के साथ मंझे हुए मक्केबाज भी रहे हैं।

शेरवुड कॉलेज के प्रधानचार्य अमनदीप संधू ने बताया कि बिग बी ने एंग्री एंग मैन का पाठ शेरवुड कॉलेज से ही सीखा है। कॉलेज में होने वाली इंटर हाउस मुक्केबाजी प्रतियोगिता में उन्होंने मोस्ट साइंस्टिफिक मुक्केबाज का खिताब जीता था। अमिताभ बच्चन का शेरवुड कॉलेज से बेहद गहरा रिश्ता रहा है। यही वजह है कि जब सोनी चैनल में प्रसारित होने वाले शो कौन बनेगा करोड़पति में अपने जन्मदिन पर जब शेरवुड कॉलेज के विद्यार्थियों ने उन्हें केक काटने का वीडियो भेजा तो वह भावुक हो गए थे। #Happy76thBirthdayABSir अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942 में हुआ था। नैनीताल के शेरवुड कॉलेज में अमिताभ का जन्मदिन बेहद धूमधाम से मनाया गया था।

You May Also Like

English News