Hayabusa: बंद होने वाला है इस हाईस्पीड बाइक का प्रोडक्शन, जानिए क्यों!

नई दिल्ली: रेसिंग और स्पोट्र्स बाइक प्रेमियों के लिए बुरी खबर है। मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक सुजुकी हायाबूसा का प्रोडक्शन 31 दिसंबर 2018 से बंद करने जा रही है। हायाबूसा ने साल 1998 में अपना ग्लोबल डेब्यू किया था। सुजुकी ने 1999 में हायाबूसा को भारत में लॉन्च किया। तब से लेकर अब तक यानी 20 सालों तक इस बाइक ने रफ्तार के शौकीन लोगों के दिलों पर राज किया।


हायाबूसा वही बाइक है जिसने भारतीयों को रेसिंग और स्पोट्र्स बाइक लिए क्रेजी किया। 2004 में आई धूम फिल्म में इस बाइक को दिखाया गया। उसके बाद से इस बाइक में भारत में पसंद किया जाने लगा। सुजुकी ने इस बाइक के लुक में 20 साल से कोई बदलाव नहीं किया। हालांकि 2008 में इसमें कुछ अपडेट किए गए थे जिसके बाद से इसका प्रॉडक्शन जारी है।

इस बाइक की भारतीय बाजार में कीमत करीब 15 लाख रुपए है। बाइक की अधिकतम स्पीड 300 किमी प्रति घंटा की है। हायाबूसा की गिनती उन बाइकों में होती है जिसने 300 किमी की गति को पार किया। इस बाइक का इंजन यूरो 4 एमिशन के तय मानकों को पूरा नहीं करता, इसलिए इन्हें 31 दिसंबर 2018 के बाद यूरोपीय बाजार में नहीं बेचा जा सकेगा।

कंपनी अपने स्टॉक को निकाल रही है। सुजुकी इस बाइक के अगली पीढ़ी के मॉडल पर काम कर रही है। इसे पहले से ज्यादा पावरफुल इंजन के साथ लॉन्च किया जाएगा। 2020 तक फिर से बाजार में लॉन्च किए जाने की संभावना है।

नई बाइक में सेमी ऑटोमेटिक गियरबॉक्स होगा और पहले से बेहतर डिजाइन भी होगी। नए मॉडल को EICMA 2019 में शोकेस किए जाने की उम्मीद है। हायाबूसा में फिलहाल 1299 सीसी का इंजन है जो 173 BHP का पावर जनरेट करता है. वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नेक्स्ट जनरेशन मॉडल में 1340 सीसी का इंजन होगा जो 197 BHP की ताकत देने में सक्षम होगा। 

You May Also Like

English News