Health: दिखने में छोटा पर ढेरों फायदोंं से भरा हुआ है अंगूर, जानिए आपभी!

लखनऊ: मामूली सा दिखाने वाला फल अंगूर स्वाट में मीठा तो होता है। अंगूर स्वाट के अलावा सेहत के लिए भी बेहद ही अहम है। हर कोई सीजन में अंगूर का मजा को लेता है, पर उसके फायदे के बारे में कम ही लोग जानते हैं। चालिए आज हम आपको अंगूर के फायदों के बारे में बताते हैं। आमतौर पर बाजार में दो प्रकार का अंगूर मौजूद रहते हैंए एक . हल्के हरे रंग का तो दूसरा. काले रंग का। दोनों की खाने में स्वादिष्ट और सेहत से भरपूर होते हैं।


1. अंगूर में ग्लूकोजए मैग्नीशियम और पॉलीफिनोल्स नाम का एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे यह टीबी, कैंसर, ब्लड इंफेक्शन जैसी घातक बीमारियों में लाभकारी है।
2. दिल की बीमारी के लिए भी अंगूर काफी फायदेमंद होता है। जानवरों पर हुए एक शोध में कहा गया है कि अंगूर हृदय में जम रहे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।
3. अगर आपको कब्ज की समस्या और खुलकर भूख नहीं लगती तो आपके लिए अंगूर का रस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके सेवन से कब्ज की समस्या दूर होती है और भूख भी लगती है।
4. अंगूर के सेवन से ब्लड प्रेसर की समस्या नहीं होती। किसी को यदि बीपी की समस्या है तो अंगूर खाने से ब्लड प्रेसर कम होगा। क्योंकि अंगूर में मौजूद पोटेशियम की मात्रा रक्त से सोडियम की मात्रा को कम करती है।
5. अंगूर का सेवन एलर्जी में भी फायदेमंद है क्योंकि इसमें मौजूद ज्वलनशील विरोधी तत्व शरीर से एलर्जी को कम करते हैं।
6. अंगूर डायबिटीज में भी लाभकारी है। 2013 में हुए एक शोध में
7. आंखों की सेहत के लिए भी अंगूर में मौजूद पोषक तत्व लाजवाब हैं। शोध के अनुसारए अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट ल्यूटिन और जेएक्सांथिन नामके पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आंखों के लिए काफी अच्छे होते हैं।

You May Also Like

English News