Health Tips: हरी लहसुन सहेत के लिए जानिए कितने फायदमेंद होती है!

लखनऊ। सर्दियों में मिलने वाली हरी लहसुन सहेत के लिए बहेद ही फायदमेंद होते हैं। हरी लहसुन भी देखने में काफी हद्द तक हरे प्याज की तरह ही नजर आती है। वैसे तो लहसुन का प्रयोग दाल और सब्जियों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन इसकी पत्तियों से बनी सब्जी भी स्वाद में कुछ कम नहीं है और साथ ही ये सेहत के लिए भी फायदेमंद है। हम आपको बताते हैं कि हरा लहसुन खाने के कुछ फायदे।

आयरन का अच्छा स्त्रोत
किसी भी व्यक्ति के शरीर में विटामिन सी, मेटाबॉलिज्म में आयरन को बढ़ाने का काम करता है, इस बारे में तो आपको मालुम होगा लेकिन हरे लहसुन में मौजूद प्रोटीन फेरोपॉर्टिन कोशिका के बाहर से कोशिका के अंदर तक आयरन को संग्रहित करता है जिसकी मदद से शरीर को आवश्यकतानुसार आयरन मिलता रहता है।

गुड कॉलेस्ट्रोल बढ़ाए
हरे लहसुन में मौजूद पॉलीसल्फाइड भी भरपुर मात्रा में मौजूद होता है जो इंसान को दिल की बीमारियों से बचाता है। इसके अलावा इसमें मैग्जीन की भी उच्च मात्रा होती है जो गुड कॉलेस्ट्रोल से जुड़ी होती है और दिल को संतुलित रखने का काम करती है।

ब्लड शुगर को भी रखे नियंत्रित
यदि आपको हाई शुगर की परेशानी है तो हरे लहसुन आपकी हाई शुगर को कम करने में भी सहायक है। लहसुन की पत्तियों के सेवन से आपको फायदा होता है। डायबिटीज के रोगियों को इसका अवश्य ही सेवन करना चाहिए। ब्लडप्रेशर के मरीजों के लिए भी यह एक दवा की तरह काम करता है। हाई ब्लडप्रेशर को कम करने के लिए भी इसका सेवन करना फायदेमंद माना जाता है।

श्वसन तंत्र को करे मजबूत
सांस संबंधी समस्या होने पर भी सर्दियों में इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इससे श्वासन तंत्र की कार्य प्रणाली भी बेहतर होती है।

एक अच्छा एंटीसेप्टिक
हरा लहसुन एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपुर होचा है। इस वजह से यह एक अच्छे एंटीसेप्टिक के रूप में काम करता है। किसी भी प्रकार के घाव को जल्दी भरने के लिए आप इसका प्रयोग कर सकते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन को भी करे ठीक
दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में भी हरा लहसुन काफी सहयोगी होता है।

You May Also Like

English News