Holi& Namaz: मुस्लिम समाज ने होली के त्यहौर को लेकर किया बड़ा फैसला, जानिए आपभी!

लखनऊ: इस बार होली का त्यहोर शुक्रवार के दिन पड़ रहा है। ऐसे में जुमे की नमाज अदा की जाती है। नवाबों के शहर लखनऊ में होली के त्योहार को देखते हुए मुस्लिम समुदाय के लोगों ने एक बड़ी मिसाल पेश की है। मुस्लिम समुदाय ने होली को देखते हुए नमाज का वक्त बदल दिया।

जुमा और होली एक ही दिन होने पर कहीं असामाजिक तत्वों के चलते पर्व की खुशियों में खलल न पड़ जाएए इस आशंका को ही मुस्लिम उलमा के फैसले ने खत्म कर दिया। तहजीब के शहर लखनऊ में भाईचारा कायम रखने के लिए उलमा ने नमाज का समय एक बजे के बाद रखने की अपील की है।

मस्जिदों में जुमे की नमाज में काफी बड़ी संख्या में नमाजी शामिल होते हैं। ऐसे में किसी नमाजी पर रंग न पड़े और असामाजिक तत्व इसका फायदा न उठा सकेंए इसलिए इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया के चेयरमैन व ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने जुमे की नमाज का वक्त एक बजे के बाद कर दिया है।

मौलाना फरंगी महली ने कहा कि हिंदुस्तान की परम्परा रही है कि तमाम कौमें एक दूसरे के धार्मिक त्यौहार मिल जुल कर खुशी के माहौल में मनाती हैं। साथ ही एक दूसरे के धार्मिक जज्बात का ख्याल भी रखती हैं। उन्होंने कहा कि इस बार होली दो मार्च को खेली जाएगी। इसी दिन जुमा है।

पूरे देश में मुसलमान मस्जिदों में जुमे की नमाज बड़े पैमाने पर अदा करते हैं। एक ही समय में दोनों चीजे होंगी। इसलिए हिन्दू भाइयों के त्यौहार का मुसलमान ख्याल करें। उन्होंने कहा कि जो मस्जिदें मिली.जुली आबादी में हैं और नमाज का समय 12.30 से 1.00 के बीच है वहां वक्त आधा घंटा बढ़ा लें।

इससे होली खेलने वालों और नमाज अदा करने वालों को आसानी रहेगी। मौलाना खालिद रशीद ने खुद पहल करते हुए ईदगाह की मस्जिद दारूल उलूम फरंगी महल में जुमे की नमाज का समय 12.45 से बढ़ा कर 1.45 कर दिया है। 

वहीं इमामे जुमा मौलाना कल्बे जव्वाद नकवी ने आसिफी मस्जिद में जुमे की नमाज 12 बजे से बढ़ा कर एक बजे कर दिया है। शाहमीना शाह दरगाह के मुतवलली शेख राशि अली मीनाई ने मस्जिद शाहमीना शाह में नमाज का वक्त आधा घंटा बढ़ा कर 1.30 बजे कर दिया है। माल एवेन्यू स्थित दादा मियां दरगाह के मुतवल्ली फरहत मियां ने मस्जिद शाहे रजा में भी जुमे की नमाज का समय बढ़ा कर 1.30 बजे कर दिया है।

You May Also Like

English News