मोबाइल वॉलेट से भेज दिए किसी गलत को पैसे, तो कैसे वापस पाएं

आजकल कैशलेस का जमाना है। लोग अपने पर्स में नहीं बल्कि अपने मोबाइल और कार्ड में पैसे लेकर चलते हैं। कहीं भी पेमेंट करना हो झट से अपना मोबाइल फोन निकाला और भुगतान कर दिया। लेकिन जरा रूकिए, इसी झट से पेमेंट करने में ही कभी-कभी चूक हो जाती है और गलत लोगों को पैसा ट्रांसफर हो जाता है। कोरोना काल में जब लोग एक दूसरे के हाथों से नकद लेने से परहेज कर रहे हैं तो यह सिस्टम और ज्यादा लोकप्रिय हो गया है। नोटबंदी के बाद कैशलेस पेमेंट ने काफी तेज रफ्तार पकड़ी थी। तेजी से भुगतान करने पर गलत अकाउंट में पैसे जाने पर उसे पाना आसान तो नहीं है लेकिन आइए जानते हैं कैसे इसे पा सकते हैं।

न करें ये गलतियां

मोबाइल वॉलेट यानी मोबाइल पर्स से जब आप पेमेंट करते हैं तो उस दौरान कई तरह की गलतियां आपको पछताने का मौका देती हैं। इसलिए इस दौरान आप सावधानी बरते और ऐसी गलतियां न करें। पहली बात तो आप किसी अनजान को पैसा भेज देते हैं। जैसे गलत मोबाइल नंबर डाल देना। इसके अलावा आपके मोबाइल में पहले से सेव किसी अन्य को भी भुगतान हो जाता है। साथ ही अगर किसी से गलत जानकारी मिली और उसे आपने भुगतान कर दिया। ऐसे तीनों ही मामले में अगर व्यक्ति अनजान नहीं है तो इसका मतलब है कि जिसे पैसा गया है उसे आप जानते हैं। अगर आपने किसी बैंक, कंपनी या अपने ही व्यक्ति को पैसा भेजा है तो उसके मिलने की संभावनाएं ज्यादा है लेकिन अनजान के पास जाने पर यह संभावना कुछ कम होती है।

क्या कर सकता है ट्रांजेक्शन ऐप कंपनी

अगर आपने किसी गलत व्यक्ति को पैसा भेज दिया है तो ऐसे मामले में कोई भी कंपनी आपकी मदद नहीं कर सकता है। यहां तक की बैंक भी गलत पैसा भेजने पर वह आपकी मदद काफी आसानी से नहीं करता। कई कंपनियों ने साफ किया है कि अगर किसी व्यक्ति को गलत तरीके से पैसा चला गया तो कंपनी उसकी जिम्मेदार नहीं होती है। न ही वो आपको उस व्यक्ति के खाते से पैसे वापस लाकर देगी क्योंकि नियम कहता है कि किसी के अनुमति के बगैर उसके खाते से पैसा नहीं निकाल सकते हैं। ऐसे में जिस व्यक्ति के खाते में रुपए जमा हो गए हैं उसे ही आपको वह पैसा वापस करना होगा तभी वह वापस होगा।

कैसे पा सकते हैं आपने पैसे वापस

गलती से किसी व्यक्ति को पैसा भेज दिया है तो यह उसको पाना इतना कठिन भी नहीं है जितना समझा जाता है। आप आसानी से व्यक्तिगत तौर पर या कानूनी तौर पर यह रकम वापस पा सकते हैं। पिछले दिनों पेटीएम कंपनी ने सलाद दी है कि अगर आपने किसी व्यक्ति को पैसे गलती से भेजे हैं तो उससे सीधे बात करके आप रकम मंगवा सकते हैं। अगर वह पैसे न दें तो सबूत दिखाकर आप कानूनी कार्रवाई कर सकते हैं। आप पेटीएम कस्टमर केयर में बात करके उस व्यक्ति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जिसको आपने पैसे भेजे हैं। आपने जिसको पैसे भेजे हैं उसके बैंक से भी बात करके जानकारी ले सकते हैं। पेटीएम यह भी बताता है कि अगर पैसा पाने वाला देने को तैयार है तो पेटीएम अपनी ओर से पूरी कोशिश करता है।

आप के लिए सलाह

डिजिटल लाइफ जितनी आसान है उतनी ही असुरक्षित भी। भारत में जहां डिजिटलीकरण तेजी से हुआ लेकिन सुरक्षा के मामले में अभी काफी काम बाकी है। ऐसे में आपको खुद से भी सावधान रहना होगा। अगर आप किसी को बड़ी रकम भेज रहे हैं तो पहले छोटी रकम भेजकर देख लें कि यह सही व्यक्ति के पास पहुंची है या नहीं। एकदम से बड़ी रकम किसी को भी ट्रांसफर न करें। कोई भी नया ट्रांजेक्शन कर रहे हो तो उसको दो बार क्रासचेक जरूर करें ताकि आप सही जगह पैसे भेज सकें।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com