IAS इंटरव्यू : सवाल -साल में 1 बार, महीने में 2 बार, हफ्ते में 3 बार और दिन में 4 बार क्या आता है?

अमूमन हर भारतीय माँ बाप का यहीं सपना होता है की उनका बच्चा बड़ा होकर एक आईएएस अफसर बने, लेकिन सच तो ये है की हर माँ बाप का सपना पूरा नहीं हो पाता क्यूंकि सभी में वैसी काबिलियत नहीं होती। आज हम आपको आईएएस के इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ सवालों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकार आपके भी सर चकरा जाएंगे और अगर आप इन सवालों के जवाब जानते हों तो आप निश्चित तौर एक इंटेलीजेंट व्यक्ति कहलायेंगे और आपको भी हम ये सलाह देते हैं की आप एक बार आईएएस के एग्जाम की तैयारी जरूर करें। तो आईये जानते हैं की आखिर कौन से हैं वो सवाल जो अक्सर आईएएस के इंटरव्यू में पूछे जाते हैं।

इस पहले नहीं सुना होगा इस सवाल के बारे में

आपको बता दें की हम जिस आईएएस के इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल की बात कर रहे हैं उसके बारे में आपने इससे पहले शायद ही कभी सुना हों। बता दें की आईएएस के इंटरव्यू में आमतौर पर लोगों से वहीँ सवाल पूछे जाते है जिसे उनके सोचने के स्तर का पता चल पाए। आईएएस के इंटरव्यू के दौरान प्रतिभागियों से अक्सर पुछा जाने वाला सवाल है की वो कौन सा लेटर है जो साल में एक बार, महीने में दो बार, हफ्ते में तीन बार और दिन में चार बार आता है ? ये सवाल सुनकर यक़ीनन आपके भी तोते उड़ गए होंगे लेकिन अगर आप जरा गौड़ फरमाए तो आप इस सवाल का जवाब जान पाएंगे। चलिए अब अगर आप चक्कर में पड़ ही चुके हैं तो हम आपको बता दें की इस सवाल का जवाब है f, जी हाँ f साल में एक बार यानि की फरवरी का महीना , महीने में दो बार यानि की फर्स्ट सैटरडे और फोर्थ सैटरडे, हफ्ते में तीन बार यानि की फर्स्ट डे, फोर्थ डे और फिफ्थ डे। अब दिन में f चार बार कैसे आता है वो जानिए, तो इसका जवाब है फोर, फाइव,फोर्टीन और फिफ्टीन।

एक और दिमाग घुमा देने वाला सवाल

आईएएस के इंटरव्यू में एक और दिमाग घुमा देने वाला सवाल अक्सर पुछा जाता है और वो ये है की “एक पिता ने अपनी बेटी को उसके जन्मदिन के उपलक्ष में एक तोहफा दिया और कहा की जब भूख लगे तो खा लेना, जब प्यास लगे तो पी लेना कर जब ठण्ड लगे तो जला लेना” आखिर उस पिता ने पानी बेटी को ऐसा क्या तोहफा दिया जिसके एक नहीं बल्कि तीन काम है। क्यों पड़ गए ना सोच में, कोई बात नहीं चलिए आपको इसका भी जवाब बता देते हैं, तो जनाब इसका जवाब है “नारियल”, जी हाँ नारियल एक ऐसी चीज है जिसे आप भूख लगने पर खा भी सकते हैं, प्यास लगने पर पी भी सकते हैं और ठण्ड लगने पर जला भी सकते हैं। तो ये थे आईएएस के एग्जाम में पूछे जाने वाले वो सवाल जो आमतौर पर लोगों से उनकी सूझ भूझ जानने के लिए पूछे जाते हैं।

 

You May Also Like

English News