ICC चैंपियंस ट्रॉफी: भारत-PAK क्रिकेट के इतिहास में 32 साल बाद हो रहा है ऐसा महा मुकाबला..

चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान के मुकाबले हमेशा सुर्खियां बटोरती रहीं हैं. एक बार फिर दोनों टीमें खिताबी टक्कर के लिए तैयार हैं. 18 जून को आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में ये एक-दूसरे का सामना करेंगी. यह मुकाबला इसलिए भी खास है क्योंकि 32 साल बाद ऐसा पहली बार होगा, जब टूर्नामेंट में अपने शुरुआती मुकाबले के बाद दोनों टीमें एक बार फिर फाइनल में आमने-सामने होंगी.ICC चैंपियंस ट्रॉफी: भारत-PAK क्रिकेट के इतिहास में 32 साल बाद हो रहा है ऐसा महा मुकाबला..VIDEO: पाकिस्तान में पिज्जा बना रहे हैं विराट कोहली का विडियो तेजी से हुआ वायरल

बेंसन एंड हेजेज वर्ल्ड चैंपियनशिप में हो चुका है ऐसा

दोनों ही बार यह संयोग ‘मिनी वर्ल्ड कप’ के दौरान देखने को मिला. 1985 में ऑस्ट्रेलिया में खेले गए बेंसन एंड हेजेज वर्ल्ड चैंपियनशिप में ऐसा पहली बार हुआ. इस टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान ने अपने अभियान की शुरुआत एक-दूसरे के साथ खेलकर की और फाइनल में भी यही दोनों भिड़े. यह वही टूर्नामेंट था, जिसमें रवि शास्त्री ‘चैंपियंन ऑफ चैंपियंस’ रहे और शानदार ऑडी कार के हकदार बने.

1998 में शुरू हुए आईसीसी टूर्नामेंट, जिसे 2002 में चैंपियंस ट्रॉफी का नाम मिला, को भी ‘मिनी वर्ल्ड कप’ के नाम से जाना जाता है. इसके आठवें संस्करण यानी 2017 के चैंपियंस ट्रॉफी में भारत-पाक अपने शुरुआती मैच में भिड़ने के बाद फाइनल में भी खेलेंगे.

फैक्ट फाइल

 -1985 के बेंसन हेजेज कप की चैंपियन रही टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 6 विकेट से हराकर अपने विजय अभियान का आगाज किया था.

– चैंपियंस ट्रॉफी- 2017 में भी भारत ने पाकिस्तान को 124 रनों से करारी शिकस्त देकर शानदार शुरुआत की.

-1985 में सुनील गावस्कर की कप्तानी में भारत ने जावेद मियांदाद की पाकिस्तानी टीम को फाइनल में 8 विकेट से हराकर बेंसन एंड हेजेज ट्रॉफी पर कब्जा किया था.

– अब देखना है कि विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल जीत पाती है या नहीं. 32 साल पुराना इतिहास दोहरा पाएगी या नहीं ?

-2015 वर्ल्ड कप के अपने शुरुआती मुकाबले में भी भारत और पाकिस्तान आमने-सामने हुए थे. लेकिन फाइनल ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड में हुआ था.

You May Also Like

English News