ICC टूर्नामेंट के फाइनल मैच खेल में पहली बार चैंपियन बना पाकिस्तान..

आइसीसी चैंपियंस ट्राफी के बीते 8 सालो में पाकिस्तना पहली बार जीता है. और सबसे बड़ी बात तो यह भी है कि पाकिस्तान पहली बार ही फाइनल तक पंहुचा है, इससे पहले पाकिस्तान सेमीफाइनल में आकर कई बार बाहर हो चूका है,ICC टूर्नामेंट के फाइनल मैच खेल में पहली बार चैंपियन बना पाकिस्तान..अब पाकिस्तान की जीत पर आतिशबाजी करने वालों पर पुलिस विभाग ने लगाया रोक, जानिए क्यों…

पाकिस्तान पहली बार 2000 में आइसीसी के इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पंहुचा था, यह आइसीसी चैंपियंस के दूसरे सीजन का मैच था. यहां सेमीफाइनल में पाकिस्तान के अलावा न्यूज़ीलैण्ड, भारत और साउथ अफ्रीका पहुची थी. जिसमे पाकिस्तान का मुकाबला न्यूज़ीलैण्ड के साथ हुआ था, इस मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी की थी, और न्यूज़ीलैण्ड को 253 रनो का लक्ष्य दिया था, जिसे न्यूज़ीलैण्ड ने 6 विकेट के नुकसान पर 49 ओवर में आसानी से हासिल कर लिया था. 

वही पाकिस्तान 2004 में सेमीफाइनल तक पहुची थी जहा उसका मुकाबला वेस्टइंडीज़ से हुआ था, यहां भी पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी की थी और वेस्टइंडीज़ को 132 रनों का लक्ष्य दिया था. जिसे वेस्टइंडीज़ ने आसानी से हासिल कर लिया था. उसके बाद पाक 2009 में  सेमीफाइनल तक पहुची थी यहां उसका मुकाबला न्यूज़ीलैण्ड से हुआ था, यहां भी पाक ने पहले बल्लेबाजी की थी और न्यूज़ीलैण्ड को 233 रनो का लक्ष्य दिया था जिसे विरोधी टीम ने 47.5 ओवर में ही हासिल कर लिया.

तीन बार सेमीफाइनल में आकर बाहर जाने के बाद आखिरकार पाक को कमयाबी हासिल हो ही गई, और 2017 के आइसीसी टूर्नामेंट में पहली बार फाइनल में आकर इस ख़िताब को अपने नाम कर लिया, यहां भी पाक ने पहले बल्लेबाजी की थी और भारत को 339 रन का लक्ष्य दिया. लेकिन भारत 158 रन पर ही ढेर हो गया.

You May Also Like

English News