ICC T20 रैंकिंग: 20 स्थान की छलांग के साथ कुलदीप टॉप 5 में!

नई दिल्ली: भारत के बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव लंबी छलांग लगाते हुए नवीनतम आईसीसी पुरुष टी20 अंतररराष्ट्रीय रैंकिंग में गेंदबाजों की सूची में पहली बार शीर्ष पांच में पहुंच गए। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी20 मैचों में चार विकेट चटकाने वाले कुलदीप रैकिंग में सर्वाधिक 20 स्थान के फायदे के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।


भारत के खिलाफ दो पारियों में दो विकेट हासिल करने वाले ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एडम जंपा 17 स्थान चढ़कर पांचवें स्थान पर काबिज हो गए हैं। उन्होंने पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 22 रन देकर दो विकेट चटकाकर ऑस्ट्रेलिया की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों बिली स्टेनलेक और एंड्रयू टाई के क्रमश पांच और आठ स्थान के नुकसान से 14वें और 18वें स्थान पर खिसकने से शीर्ष 10 गेंदबाजों की सूची में अब नौ स्पिनर शामिल हैं।

पाकिस्तान के फहीम अशरफ शीर्ष 10 में एकमात्र तेज गेंदबाज हैं। तीसरे टी20 में 36 रन देकर चार विकेट के साथ भारत को सीरीज में बराबरी दिलाने वाले कृणाल पंड्या 66 स्थान के फायदे से 98वें स्थान पर पहुंच गए हैं। भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह क्रमशरू 19वें और 21वें पायदान पर बरकरार हैं। बल्लेबाजी सूची में भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन पांच स्थान के फायदे से 11वें पायदान पर हैं।

उन्होंने टी20 सीरीज में 76 और 41 रन की पारियां खेली। रोहित शर्मा और लोकेश राहुल दोनों दो-दो स्थान के नुकसान से क्रमशरू छठे और नौवें स्थान पर हैं। कप्तान विराट कोहली ने सीरीज में चार और नाबाद 61 रन की पारियां खेली और वह 14वें स्थान पर कायम हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र टी20 सहित चार मैचों में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करने वाले ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच एक स्थान के नुकसान से तीसरे स्थान पर खिसक गए।

ग्लेन मैक्सवेल हालांकि 38, 46, 19 और 13 रन की पारियां खेलने के बाद एक स्थान के फायदे से पांचवें स्थान पर पहुंच गए। टेस्ट टीम रैंकिंग में भारत ने 116 अंक के साथ अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। सोमवार को कोलंबो में श्रीलंका का 3-0 से सूपड़ा साफ करने के बाद इंग्लैंड टीम रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है।

इंग्लैंड ने सीरीज की शुरुआत तीसरे स्थान पर 106 अंकों के साथ की थी और वह दक्षिण अफ्रीका से एक अंक पीछे था। इंग्लैंड के अब 108 अंक हैं। इसके विपरीत श्रीलंका ने सीरीज की शुरुआत छठे स्थान पर 97 अंकों के साथ की थी और उसके सातवें स्थान पर मौजूद पाकिस्तान ने दो अंक अधिक थे। श्रीलंका को हालांकि चार अंक का नुकसान उठाना पड़ा और अब टीम पाकिस्तान से दो अंक पीछे 93 अंक के साथ सातवें स्थान पर खिसक गई है।

भारत और इंग्लैंड के बाद टीम रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका 106, ऑस्ट्रेलिया 102 और न्यूजीलैंड 101 का नंबर आता है। अगर ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत के खिलाफ चारों टेस्ट जीत लेती है और दक्षिण अफ्रीका पाकिस्तान को 3-0 से हरा देती है तो दक्षिण अफ्रीका की टीम दशमलव में गणना करने पर ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़कर दुनिया की नंबर एक टीम बन जाएगी।

ऐसी स्थिति में भारत और इंग्लैंड दोनों के 108 अंक होंगे और दशमलव अंक तक गणना करने पर इंग्लैंड की टीम बेहतर स्थिति में होगी। ऑस्ट्रेलिया भी टीम रैंकिंग के शीर्ष पर जगह बना सकता है लेकिन इसके लिए टिम पेन की टीम को भारत के खिलाफ चारों टेस्ट जीतने होंगे और फिर उम्मीद करनी होगी कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पाकिस्तान अपनी सीरीज जीत ले या ड्रॉ करे। भारत हालांकि अगर ऑस्ट्रेलिया को 4.0 से हराता है तो 120 अंकों के साथ अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखेगा।

You May Also Like

English News