ICC WTC: ड्रॉ मैच तो भारत/ न्यूजीलैंड में विजेता का ऐसे होगा फैसल

इंग्लैंड में भारत व न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप मुकाबले का फाइनल मैच होने जा रहा है। इसके लिए भारत ने अपनी 21 मेंबर्स की टीम की घोषणा भी कर दी है। वहीं न्यूजीलैंड ने भी अपने प्लेइंग इलेवन के सिलेक्शन के साथ ही मैदान पर उतरने के लिए कमर कस ली है।

बता दें कि इसका आयोजन आईसीसी कर रही है। हालांकि इतनी तैयारियों के बीच एक सवाल उठता है, वो ये कि अगर भारत व न्यूजीलैंड के बीच मैच टाई हुआ तो मुकाबले का विजेता किसे माना जाए। तो चलिए आपको बताते हैं कि ऐसी स्थिति में किस तरह विनर की घोषणा होगी।

18 से 22 जून के बीच होगा है ये फाइनल मुकाबला
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप मुकाबला 18 से 22 जून के बीच होना है। ये मैच साउथैम्पटन के हैम्पशायर बाउल स्टेडियम में होना है। बता दें कि न्यूजीलैंड के पास दूसरा आईसीसी खिताब जीतने का ये बेहतरीन मौका है। हालांकि भारत आईसीसी खिताब जीत के 8 सालों से पड़ा सूखा खत्म करना चाहेगा , तो ये खिताब भारत के लिए भी काफी अहम है। इस मैच में वैसे तो दो में से एक टीम जीतेगी और एक हारेगी। फिर भी किसी वजह से मैच टाई भी हो सकता है। तो इस स्थिति में आईसीसी किस टीम को विजेता घोषित करेगी इसके लिए भी कुछ नियम तय किए गए हैं।

बारिश के चलते मुकाबला ड्रॉ हुआ तो कौन जीतेगा
भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाला ये फाइनल टेस्ट मैच मुकाबले के बीच अगर बारिश हो गई और मैच ड्रॉ हो गया तो आईसीसी के पास एक एक्स्ट्रा दिन का बैकअप है। इस एक्स्ट्रा दिन मैच को एक्सटेंड किया जा सकता है। बारिश की वजह से अगर एक भी दिन बर्बाद होता है तो 18-22 जून तक चलने वाले इस मुकाबले में आईसीसी ने 23 जून का दिन एक्स्ट्रा में रिजर्व रखा है।

अन्य कारणों से मैच ड्रॉ होने पर कौन होगा विजेता
अगर किसी वजह से मैच के आखिरी दिन आखिरी समय तक विजेता तय नहीं हो पाता है यानी की अगर भारत व न्यूजीलैंड के बीच ये फाइनल मुकाबला अगर ड्रा हो जाता है तो आईसीसी ने इसका भी एक उपाय खोज कर रखा है। मैच ड्रॉ होने पर किसी तरह का कोई टाई ब्रेकर नहीं होगा। बल्कि आईसीसी भारत और न्यूजीलैंड दोनों ही टीमों को विश्व टेस्ट चैंपियन घोषित कर देगी। एक ट्रॉफी पर दोनों ही टीमें संयुक्त रूप से विजेता रहेंगी। गौरतलब है कि भारत व न्यूजीलैंड किसी भी सूरत में मैच को ड्रा नहीं होने देना चाहेंगी। दोनों ही टीमें अपनी पूरी ताकत लगा देंगी ट्रॉफी को अपने देश के नाम करने में।

—–ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com