ICICI: फिल्मी अंदाज से लखनऊ में एटीएम तोड़कर लाखों की चोरी!

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधनी लखनऊ के आशियाना इलाके में फिल्मी अंदाज से चोर आईसीआईसीआई बैंक का एटीएम तोड़कर उसमें रखे 4.33 लाख रुपये चोरी कर ले गये। हैरानी की बात यह रही है कि एटीएम से रुपये चोरी की घटना बुधवार की सुबह हुई। फिलहाल इस मामले में आशियाना पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर ली है और मामले की छानबीन में लगी है।


एसपी नार्थ अनुराग वत्स ने बताया कि आशियाना के पकरी पुल इलाके में आईसीआईसीआई बैंक का एटीएम बूथ है। यह बूथ अभी दो माह पहले ही शुरू हुआ है। बताया जाता है कि बुधवार की सुबह चोरों ने फिल्मी अंदाज से इस एटीएम पर धावा बोला। इसके बाद बदमाशों ने बड़ी आराम से एटीएम का करेंसी चेस्ट का लॉक तोड़ा और उसमें रखे 4.33 लाख रुपये निकाल ले गये।

सुबह एटीएम से रुपये निकालने पहुंचे लोगों को एटीएम का करेंसी चेस्ट खुला मिला तो लोगों ने सूचना पुलिस कंट्रोल रूम को दी। सूचना पाकर मौके पर आशियाना पुलिस भी पहुंच गयी। पुलिस ने फौरन खबर आईसीआईसीआई बैंक के अधिकारियों को दी। कुछ ही देर में बैंक के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गये। उन लोगों ने पुलिस को बताया कि एटीएम मशीन में अलग-अलग नोट के करीब 4.33 लाख रुपये एटीएम मशीन में पड़े थे। छानबीन के बाद आशियाना पुलिस ने इस मामले में चोरी की रिपोर्ट दर्ज कर ली।

सुबह 6 बजे तक रहता है गार्ड
पकरी पुल के पास स्थित आईसीआईसीआई बैंक के इस एटीएम में शाम 6 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक सिक्योरिटी गार्ड रहता है। मशीन के गार्ड ने पुलिस को बताया कि वह रोज की तरह बुधवार की सुबह 6 बजे अपनी ड्यूटी खत्म करके वहां से चला गया था।

मशीन में लगे कैमरे की हार्ड डिस्क ले गये बदमाश
एटीएम में चोरी की वारदात को अंजाम देने वाले चोर पेशेवर होने के साथ ही साथ हाईटेक भी थे। उनको इस बात का अंदाज था कि उक्त एटीएम में मशीन के अलावा काई दूसरा कैमरा नहीं लगा है। बदमाशों ने वारदात को अंजाम देने के साथ ही एटीएम मशीन में लगे कैमरे की हार्ड डिस्क भी निकाली और अपने साथ ले गये। ऐसे में उनकी फुटेज पुलिस को नहीं मिल सकी।

सुबह सवा आठ बजे हुआ आखिरी ट्रांजेक्शन
एटीएम से लाखों रुपये चोरी की इस घटना की छानबीन के दौरान पुलिस को बैंक के अधिकारियों से इस बात का पता चला कि इस एटीएम में बुधवार की सुबह सवा आठ बजे आखिरी बार रुपये निकाले गये थे। इसके बाद एटीएम मशीन का प्रयोग नहीं हुआ। पुलिस का मानना है कि चोरों ने सवा आठ बजे के बाद ही इस एटीएम में चोरी की वारदात को अंजाम दिया।

आसपास लगे कैमरों की फुटेज खंगाल रही है पुलिस
इंस्पेक्टर आशियाना ने बताया कि बदमाशों की तलाश में लगी पुलिस टीम घटनास्थल के पास लगे अन्य सीसीटीवी कैमरों की मदद से बदमाशों की फुटेज खंगाल रही है। अभी तक पुलिस को कोई फुटेज नहीं मिली है पर उम्मीद है कि किसी न किसी कैमरे में बदमाशों की फुटेज जरूर मिलेगी।

कर्मचारियों पर पुलिस को है शक
एटीएम से चोरी के मामलेक में सीओ कैण्ट तनु उपाध्याय ने बताया कि जिस तरह से मशीन का चेस्ट खोला गया है इससे प्रतीत होता है कि चोरी करने वाला एटीएम मशीन का जानकार है। एटीएम में लगे कैश चेस्ट को खोलने के लिये पासवर्ड की आवश्यकता होती है और उस पासवर्ड के बारे में रुपये डालने वाले लोगों को पता होता है। मशीन में कैशलोड करने वाले के पास ही होता है। कम्पनी के कर्मचारीयों पर भी संदेह किया जा रहा है क्योंकि बिना पासवर्ड के चेस्ट नहीं खुल सकता है।एटीएम में सीसी कैमरा न लगा होना और सुरक्षा व्यवस्था में लापरवाही बरतनें को लेकर बैंक के अधिकारियों से भी पत्राचार किया जायेगा।

You May Also Like

English News