कुछ चटपटा खाने का मन है तो बनाइए ‘सब्जी कटलेट’, जानिए पाक विधि

रोज एक ही तरह का खाना खाकर अगर आप ऊब गए हैं और कुछ नया ट्राइ करना चाहते हैं तो सब्जी कटलेट आपके लिए बेहतर विकल्प है। इसे बनाना बेहद आसान है और यह काफी स्वादिष्ट भी होता है। आप इसे बच्चों के टिफिन के लिए भी बना सकते हैं। बच्चे वैसे भी एक ही तरह का खाना खा-खाकर बोर हो ही जाते हैं। ऐसे में उन्हें कुछ नया और स्वादिष्ट मिलेगा तो वे इसे खूब पसंद करेंगे। तो चलिए, आज हम आपको बताते हैं कि सब्जी कटलेट की पाक विधि क्या है।

कुछ चटपटा खाने का मन है तो बनाइए ‘सब्जी कटलेट’, जानिए पाक विधि

सब्जी कटलेट बनाने की सामग्री-
३ मध्यम आकार के आलू कटे हुए
२ गाजर कटी हुई
१ कप मटर
१ प्याज़ बारीक कटी हुई
२ चम्मच अदरक-लहसुन-हरी मिर्च का पेस्ट
१ चम्मच गरम मसाला पाउडर
१/४ चम्मच लाल मिर्च पाउडर
२ ब्रेड स्लाइस
१/२ कप सूजी
स्वाद के अनुसार नमक
तलने के लिए तेल

अभी-अभी: CM खट्टर ने किया बड़ा खुलासा, बताया क्यों हनीप्रीत राम रहीम के साथ हेलीकॉप्टर में गई थी

सब्जी कटलेट बनाने की विधि –
एक कटोरे में कटे हुए आलू, गाजर और मटर रखकर उसमें 1 कप पानी और 1 चम्मच नमक मिलाएं। सभी सब्ज़ियों को ढक कर 13-15 मिनट तक पूर्ण पॉवर पर माइक्रोवेव करें जबतक वे पक न जाएं। अब उन का भरता बना लें, लेकिन ध्यान रहे कि इन को ज़्यादा पीसकर चिकना पेस्ट न बनाएं बल्कि इन सब्ज़ियों का एक मोटा मिश्रण बनाएं। अब ब्रेड के २ स्लाइस लें। उन्हें थोड़े-से पानी में भिगो लें। अब उन्हें कसकर दबाएं और सारा पानी निकाल दें। इसको भरता बनाई हुई सब्ज़ियों में मिला दें। कटी हुई प्याज़, अदरक-लहसुन-हरी मिर्च का पेस्ट, नमक, गरम मसाला पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डाल दें। हर चीज़ को अच्छी तरह से मिलाएं।

मिश्रण से मध्यम आकार की गेंदें बनाएं और हर एक को अपने हाथ की हथेली से चौड़ा कर दें। वेज कटलेट को आकार देकर उन को भुनी हुई सूजी में घूमाएं। अगर सूजी भुनी न भी हो तो भी कोई बात नहीं। कटलेट को तेल में खस्ता और दोनों किनारों पर सुनहरा भूरा होने तक ऊपर-ऊपर तलें। वेज कटलेट को गर्म-गर्म धनिया पुदीना की चटनी, या सॉस, या हल्की गर्म डबलरोटी के साथ परोस सकते हैं।

 

You May Also Like

English News