IGNOU विवि : चाहते है इग्नू में एडमिशन तो पढ़े यह पूरी खबर

देश की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने के लिए हर छात्र प्रयासरत हैं. हाल ही में देश के लगभग हर शिक्षा बोर्ड समेत सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन ने भी 12 वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम जारी कर दिए हैं. इसी के साथ देश भर के छात्र आगे की पढ़ाई के लिए बेहतर कॉलेज और विश्ववद्यालय का चयन करने में भी जुट गए हैं. इसी कड़ी में हम आपके लिए यह खबर लाए है. आज हम आपको देश की सबसे बेहतर यूनिवर्सिटी में से एक इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) से जुड़ी सभी प्रकार की शैक्षणिक बातों से अवगत कराएंगे. यहां आपको एडमिशन प्रोसेस, फॉर्म सम्बंधित जानकारी, फॉर्म भरने के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स आदि की जानकारी देंगे. अगर आप इग्नू में दाखिला लेना चाहते हैं तो यह ख़बर पूर्णतः आपके लिए ही है. बता दे कि IGNOU में एडमिशन के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख़ 30 जून 2018 हैं. 

एडमिशन हेतु इस तरह भरें फॉर्म…

– एडमिशन के लिए सबसे पहले आप विवि की आधिकारिक वेबसाइट http://www.ignou.ac.in जाए. 
– इस साइट को ओपन करने के बाद आपको Online Admission Open for July 2018 Session पर क्लिक करना होगा. 
– इसके बाद छात्रों को पंजीयन करना होगा. इसके लिए आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन करें. 
– अगली कड़ी में आपको जिस कोर्स में एडमिशन लेना है, उसका चयन करना होगा. साथ ही आपको फॉर्म भरकर फीस का भुगतान भी करना होगा. 
– अंतिम पायदान में आपको एडमिशन फॉर्म के लिए कन्फर्मेशन करने की आवश्यकता हैं. आप इस पर क्लिक कर भविष्य हेतु प्रिंट आउट सुरक्षित रख लें. 

फॉर्म भरने के लिए उपयोग में लाए जाने वाले आवश्यक डॉक्यूमेंट्स…

– एज प्रूफ की स्कैन कॉपी  
– स्कैन फोटोग्राफ 
– स्कैन सिग्नेचर 
– बीपीएल सर्टिफिकेट की कॉपी 
– कैटेगरी की कॉपी
– एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट के फोटो कॉपी (अगर आपके पास है तो उस स्थिति में)
– आपके पास जितने भी शैक्षणिक डॉक्यूमेंट की स्कैन कॉपी अवश्य साथ में रखें. 

फॉर्म भरते समय आने वाली समस्या के लिए यहां करें संपर्क…

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने छात्रों की समस्या को देखते हुए एक हेल्पलाइन नंबर 011-29572514 भी जारी किया है. आप इस नंबर पर विवि से शिक्षा सम्बंधित जानकारी सुबह 9 बजे से लेकर शाम 6 बजे के बीच प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही आप B.Com. (F&A), B.Com. (C&A), B.Sc. (Nursing), B.Ed., MBA, M.Ed, PhD आदि कोर्सेस में दाखिले की जानकारी के लिए 011-29533869, 29533870, 29572512, 29572513, 29572514 नंबर पर फोन के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही आप ssc@ignou.ac.in पर ई-मेल भी कर सकते हैं. 

You May Also Like

English News